उड़ान परियोजना महिला बाल विकास निगम यूनिसेफ द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस सप्ताह पर रैली निकाली गई

उड़ान परियोजना महिला बाल विकास निगम यूनिसेफ द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस सप्ताह पर रैली निकाली गई

जे टी न्यूज़, गया : उड़ान परियोजना महिला एवं बाल विकास निगम, यूनिसेफ एवं एक्शन ऐड एसोशिएशन गया के द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस सप्ताह पर गया समाहरणालय से एक रैली निकाली गई है।

जिसमे गया सदर प्रखंड के लगभग 100 बच्चियों एवं सभी विकास मित्रो ने भाग लिया है। रैली को ए डी एम अंजनी कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी भारती प्रियंबदा एवं उड़ान जिला समन्वयक आसिफ मुस्तफा ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है।

रैली समाहरणालय से निकल कर कचहरी, काशीनाथ मोड़ होते हुए गांधी मैदान में पहुंची है। बच्चियों के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, बाल विवाह बंद करो जैसे नारे लगाकर समाज को जागरूक किया गया है।

उड़ान परियोजना के द्वारा समाज में बालिकाओं के उत्थान के लिए पंचायत तथा गांव के स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा समाज में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त कर लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए किशोर किशोरी समूह को सशक्त किया जा रहा है।अपर जिला समाहर्ता अंजनी कुमार के द्वारा बालिकाओं की शिक्षा के महत्व को बताते हुए कहा के कन्या भ्रूण हत्या तथा बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरूतियो को दूर करने में लड़कियों का विशेष योगदान हो सकता है।

यदि वो जागरूक और शिक्षित होंगी तो परिवार और समाज को सही बदलाव की दिशा में ले जाने में सहायक होंगी। जिला कार्यक्रम प्रबंधक के द्वारा बच्चियों को प्रोत्साहित करते हुए स्कूल एवं पंचायतों में दूसरे बच्चो तथा समाज को जागरूक करने के लिए संस्था के प्रतिनिधि को कहा एव निगम की तरफ से उचित सहायता प्रदान करने की बात कही गई है।

इस कार्यक्रम का समापन गांधी मैदान गया में हुआ जिसमे संस्था के प्रतिनिधि के द्वारा बालिकाओं के अधिकार को लेकर रैली में सम्मिलित लोगो को बताया गया है। इसके साथ ही विकास मित्रो की भूमिका पर भी जानकारी दिया गया है इसके साथ ही सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं से संबंधित पैंपलेट बता गया जिसका उद्देश्य था कि बच्चियों को ज्यादा से ज्यादा सामाजिक सुरक्षा का लाभ मिल सके और वह आगे बढ़ सके।

इस कार्यक्रम के आयोजन में जिला कार्यक्रम प्रबंधक, गौस खान, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी सुश्री सताक्षी, जिला पोषण पदाधिकारी सबा सुल्ताना, जिला मिशन समन्वयक डीएच ईडब्लु सुशांत आनंद, प्रखंड समन्वयक शत्रुधन दास तथा नंदनी कुमारी इत्यादि का सहयोग रहा।

Related Articles

Back to top button