अंतरिम बजट को युवाओं, किसानों, महिलाओं का बजट बताया

अंतरिम बजट को युवाओं, किसानों, महिलाओं का बजट बताया

जे टी न्यूज, सासाराम (रोहतास) इस वर्ष के अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि सरकार जीडीपी, शासन, विकास और प्रदर्शन पर समान रूप से ध्यान केंद्रित की है। यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम के लिए 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित करेगी। “आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक नहीं 3 करोड़ महिलाएं बनेंगी लखपति दीदी। देश को हमारे युवाओं पर गर्व है जो खेलों में नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं।

2023 में एशियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों में अब तक की सबसे अधिक पदक तालिका उच्च आत्मविश्वास स्तर को दर्शाती है। शतरंज प्रतिभा और हमारा नंबर 1 स्थान पर खिलाड़ी प्रगनानंद ने 2023 में मौजूदा विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन के खिलाफ कड़ी टक्कर दी। आज भारत में 80 से अधिक शतरंज ग्रैंडमास्टर हैं, जबकि 2010 में यह संख्या 20 से कुछ अधिक थी।

विधानपार्षद श्रीमती निवेदिता सिंह ने कहा कि नारी ‘शक्ति’ को लेकर बजट में 10 वर्षों में उच्च शिक्षा में महिलाओं का नामांकन 28 प्रतिशत बढ़ा है। एसटीईएम पाठ्यक्रमों में लड़कियों और महिलाओं का नामांकन 43 प्रतिशत है, जो दुनिया में सबसे अधिक में से एक है। उन्होंने कहा कि ये सभी कदम परिलक्षित करते हैं कि कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी काफी बढ़ रही है। आगे उन्होंने कहा कि तीन तलाक को अवैध बनाना, संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 1/3 सीटें आरक्षित करना, पीएम आवास योजना के तहत महिलाओं को 70 प्रतिशत से अधिक घर देने से उनकी गरिमा बढ़ी है।

श्रीमती निवेदिता सिंह ने कहा कि हमारी सरकार ने नागरिक प्रथम और न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन की दृष्टिकोण के साथ जवाबदेह, जन केंद्रित और विश्वास आधारित प्रशासन प्रदान किया है। प्रदेश मंत्री त्रिविक्रम नारायण सिंह ने कहा कि विनिर्माण, इन्स्टालेशन और रखरखाव में तकनीकी कौशल रखने वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर इस सरकार ने उपलबध कराया। आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को आयुष्मान भारत में हेल्थकेयर में किया। पीएम किसान संपदा योजना से 38 लाख किसान हुए लाभान्वित। योजना से 2.4 लाख एसएचजी और 60 हजार व्यक्तिगत क्रेडिट लिकेंज हुए। जिला उपाध्यक्ष मंगलानंद पाठक ने कहा कि कृषि क्षेत्र की उन्नति के लिए पब्लिक और प्राइवेट इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा से रोजगार सृजित हुए।

पीएम किसान संपदा योजना से 10 लाख रोजगार सृजित हुए। हमारी सरकार ने हर घर जल, बिजली, गैस, वित्तीय सेवाएं, जन-जन को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने का काम किया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने 54 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया। कोविड के बावजूद प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का कार्यान्वयन जारी रहा।

पिछले 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था में अभूतपूर्व परिवर्तन आया है। 2014 में देश भारी चुनौतियों का सामना कर रहा था। सरकार ने उन चुनौतियों पर काबू पाया और संरचनात्मक और जन हितैषी सुधार किए। एक करोड़ परिवारों को मिली 300 यूनिट निशुल्क बिजली मोदी सरकार ने दी।

Related Articles

Back to top button