कटिहार से अयोध्या धाम के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन को किया रवाना

कटिहार से अयोध्या धाम के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन को किया रवाना

यात्रियों को बोगी में बेडरोले, खाना पानी की सुविधाएं उपलब्ध करायी है :डीआरएम

जे टी न्यूज़, कटिहार : पूरे भारतीय रेल में कटिहार से अयोध्या धाम के लिए खुलने वाली पहली ट्रेन गुरुवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कटिहार स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से रवाना हुई।

इस संदर्भ में रेल प्रशासन द्वारा डीआरएम सुरेंद्र कुमार के कुशल मार्गदर्शन में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित कर मुख्य अतिथि द्वारा संयुक्त रूप से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर कटिहार से अयोध्या धाम के लिए रवाना किया गया ।

कटिहार स्टेशन पर आयोजित अयोध्या धाम यात्रा कार्यक्रम में मंच संचालन का कार्य गोविंद शर्मा द्वारा किया गया। जिस दौरान मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय मंत्री निखिल चौधरी,विधान पार्षद अशोक अग्रवाल,

मेयर उषा देवी अग्रवाल,प्राणपुर विधायक निशा सिंह, बरारी विजय सिंह सहित अन्य मुख्य अतिथियों का रेल प्रशासन द्वारा फूलों का बुके देखकर शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इस आस्था स्पेशल ट्रेन के संबंध में विशेष जानकारी देते हुए कटिहार रेल मंडल के डीआरएम सुरेंद्र कुमार ने बताया कि इस ट्रेन में कुल 22 बोगी है जो सभी स्लीपर की है। जिसमें रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों को स्लीपर बोगी में पहली बार बेडरोले, खाना और पानी आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है । यह आस्था स्पेशल ट्रेन कटिहार से अयोध्याधाम के बीच अप डाउन में एक ट्रिप परिचालित होगी। जबकि पूरे एन एफ से 14 ट्रेन चलेगी।

वही गुरुवार को कुल 1344 यात्रियों ने अपनी बुकिंग कराई जिसमे कटिहार व सीमांचल क्षेत्र से 257 यात्री व श्रद्धालु कटिहार स्टेशन से ट्रेन में चढ़े। इस ट्रेन में रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों के लिए जहां एक और काफी करी सुरक्षा का व्यवस्था की गई थी वही साफ-सफाई के लिए ऑन बोर्ड सफाई कर्मी तैनात किए गए थे। ट्रेन में वाणिज्य कर्मियों के टीम के साथ गाइड व पैंटी मैनेजर के साथ पैंटी कर्मियों को भी अलग से तैनात किया गया था। पूरी ट्रेन को दुल्हन की तरह सजाया गया था।जबकि ट्रेन के अंदर बिछे लाल मैट और बाथरूम में लगे हरे मैट काफी आकर्षक लग रहे थे। ट्रेन में यात्रा करने वाले कई यात्रियों ने हर्ष प्रकट करते हुए कहा कि आज वर्षों बाद उनका सपना साकार हुआ है ।

अयोध्या में रामलला का दर्शन के लिए यात्रा करने वाले यात्री संजय कुमार , सोनू कुमार , संजीव अग्रवाल, रमेश राय सहित सभी यात्री काफी उत्साहित नजर आए। यात्रियों ने बताया कि कटिहार स्टेशन पर आते ही उनका रेल प्रशासन द्वारा टीका लगाकर , माला पहनाकर भव्य स्वागत करते हुए उन्हें आई कार्ड सहित उनका टिकट प्रदान किया गया। रेल प्रशासन द्वारा उक्त ट्रेन में यात्रियों के सुविधा का पूरा ध्यान रखा गया। जिससे ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों में काफी हर्ष व्याप्त था। यात्रियों ने रेल प्रशासन और आईआरसीटीसी के इस पहल के लिए रेल प्रशासन को धन्यवाद दिया।

Related Articles

Back to top button