सीयूएसबी में अंतरिम बजट के विभिन्न पहलुओं पर पैनल चर्चा

सीयूएसबी में अंतरिम बजट के विभिन्न पहलुओं पर पैनल चर्चा

 

जे टी न्यूज़, गया : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत अंतरिम बजट पर सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार सीयूएसबी में एक पैनल चर्चा आयोजित की गई है ।

जन संपर्क पदाधिकारी पीआरओ ने बताया कि परिचर्चा कुलपति प्रो. कामेश्वर नाथ सिंह की देखरेख में आर्थिक अध्ययन और नीति विभाग और वाणिज्य और व्यावसायिक अध्ययन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की गई है ।

हाइब्रिड मोड ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों में आयोजित पैनल चर्चा में संकाय सदस्यों, शोधकर्ताओं और छात्रों सहित 100 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए हैं।प्रो. के. एन. सिंह ने अपने अध्यक्षीय और परिचयात्मक भाषण में बजट को भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए प्रगतिशील और आशाजनक बताया है।

उन्होंने विकसित भारत, समावेशी बजट, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और बुनियादी ढांचे में वृद्धि के दृष्टिकोण से बजट पर चर्चा की रूपरेखा तय की है। आगे उन्होंने कहा कि बजट आने वाले समय में भारत में क्षेत्रीय और क्षेत्रीय असमानताओं को किस तरह से कम करेगा।

कुलपति ने अपने सम्बोधन का समापन इस बात पर जोर देते हुए किया कि बजट निकट भविष्य में भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रगति का मार्ग प्रशस्त करने में रणनीतिक भूमिका निभाएगा। प्रो.ब्रजेश कुमार चर्चा के संचालक ने बजट पर संक्षेप में प्रकाश डालने के लिए समन्वयक डॉ. पावस कुमार को आमंत्रित करके चर्चा की शुरुआत की है। फिर तीन पैनलिस्ट, प्रो. एस. सुब्रमण्यम, प्रो. कृष्णन चालिल, प्रो. आर.के. कुंभार और चार चर्चाकर्ताओं डॉ. फिरदौस फातिमा रिजवी,

डॉ. आतिश कुमार दाश, डॉ. रचना विश्वकर्मा और डॉ. प्रदीप ने विभिन्न आयामों से बजट पर चर्चा की। चर्चा के मुख्य निष्कर्ष यह थे कि वर्तमान बजट प्रकृति में समावेशी, दृष्टिकोण में प्रगतिशील और 2047 तक विश्व अर्थव्यवस्था में भारत के सर्वोच्च स्थान का वादा करता है।

सत्र का संचालन डॉ. पावस कुमार सहायक प्रोफेसर, वाणिज्य द्वारा किया गया और संचालन अक्षरा द्वारा किया गया है। चर्चा रेनू राय सहायक प्रोफेसर, वाणिज्य के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ समाप्त हुई।

Related Articles

Back to top button