डाॅ एस एन तिवारी सहित दो को दी गई ससम्मान समारोहपूर्वक विदाई

डाॅ एस एन तिवारी सहित दो को दी गई ससम्मान समारोहपूर्वक विदाई

जे टी न्यूज, समस्तीपुर : सेवा निवृति एक सरकारी प्रक्रिया है। वास्तव में एक नियमित दिनचर्या से स्वतंत्र दिनचर्या में जाना या कहें नियमों की बंधन से सम्पूर्ण स्वच्छन्दता पूर्ण जीवन में प्रवेष का नाम है सेवा निवृति। उक्त बातें समस्तीपुर काॅलेज के प्राचार्य प्रो. (डॉ.) कुशेश्वर यादव ने अपने संबोधन के दौरान कही। उन्होंने कहा कि जीवन की सच्चाई है कि मनुष्य सेवा निवृत कभी नहीं होता बल्कि सेवानिवृति के बहाने वह एक निश्चित जिम्मेदारी से असीम जिम्मेदारी भरी जिन्दगी में प्रवेश करता है। एक बात अच्छी होती है कि वह सेवा निवृति के बाद अपने परिवार के साथ अपनी मर्जी से समय व्यतीत कर सकता है। जो सेवाकाल मे कई बार मुमकिन नहीं होता। बताते चलें कि समस्तीपुर कॉलेज, समस्तीपुर के पूर्व विभागाध्यक्ष, जन्तु विज्ञान विभाग वरीय प्राध्यापक डॉ. सच्चिदानंद तिवारी, एवं आदेशपाल केवल दास, के सेवा-निवृत्ति के अवसर पर प्रधानाचार्य प्रो. (डॉ.) कुशेश्वर यादव की अध्यक्षता में विदाई-सह-सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर डाॅ यादव ने महाविद्यालय की ओर से सेवा निवृत दोनों षिक्षा कर्मियों को मिथिला की परंपरा के अनुसार पाग शाॅल, पुष्पगुच्द एवं उपहार आदि से सम्मानित किया और जीवन का शेष सफर सपरिवार आनन्द एवं सुन्दर स्वास्थ्य के साथ व्यतीत करने की शुभकामनायें दी। मौके पर अतिथि के रूप में पूर्व विभागाध्यक्ष अंग्रेजी विभाग सी.एम.आर्ट कॉलेज, दरभंगा प्रो. परमानंद झा, ने अपने संबोधन में कहा कि डॉ. तिवारी जहाँ शिक्षा के प्रति हमेशा समर्पित रहे वहीं अनेकों शिक्षकेत्तर क्षेत्रों जैसे – शिक्षक संघ (एल.एन.मू.टा) के वर्तमान उपाध्याक्ष, महाविद्यालय शिक्षक संघ के पूर्व सचिव जैसे महत्वपूर्ण दायित्वों का निर्वहन किया।

वहीं केवल दास भी अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन निष्ठापूर्वक किया। इस अवसर पर वक्ताओं ने दोनों को बधाई व शुभकामनायें देते हुए कहा कि आप दोनों की कमी महाविद्यालय को खलेगी। काॅलेज से आप की विदाई हो रही है मगर हमेशा आप हमारे दिलों में रहेंगे।

 

Related Articles

Back to top button