नेपाल में भारतीयों को मिला कैश और मनी एक्सचेंज से छुटकारा: प्रवीण गोविंद

नेपाल में भारतीयों को मिला कैश और मनी एक्सचेंज से छुटकारा: प्रवीण गोविंद

हालांकि अभी नेपाली नागरिक को भारत में इसकी सुविधा नहीं मिली है

जे टी न्यूज, बिराटनगर :
भारत से नेपाल जाने वाले भारतीयों को मनी एक्सचेंज से निजात मिल गई है। नेपाल में फोन पे की सुविधा शुरू कर दी गई है। बुधवार से नगद ले जाने और मनी एक्सचेंज के झंझट से भारतीयों को मुक्ति मिल गई। अंतर्देशीय ऑनलाइन कारोबार सेवा संचालन में ‘फोन पे’ के आने के साथ ही भारतीय पर्यटक और अन्य काम से नेपाल जाने वाले भारतीय नागरिक ‘फोन पे’ के क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।


प्रेस क्लब ऑफ इंडो-नेपाल के
अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण गोविंद
ने बताया कि बुधवार से नेपाल में ‘फोन पे’ के संचालक और भारत के नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के बीच समझौता हुआ। समझौते से बाद बुधवार से ही ये सुविधा शुरू हो गई है। इसके तहत भारत के ‘भीम’ यूपीआई और ‘फोन पे’ सेवा का इस्तेमाल कर ग्राहक
नेपाल क्यूआर के जरिए भुगतान कर सकते हैं। इस सेवा को लेने के लिए ‘फोन पे’ और ‘भीम’ एप में इन्टरनेशनल यूपीआई पेमेन्ट्स एक्टिव करना होगा। इसके बाद नेपाल आने पर ‘फोन पे’ के क्यूआर को स्कैन कर भुगतान कर सकेंगे। ‘फोन पे’ के अनुसार, अंतर्देशीय भुगतान के लिए अभी नेपाल मे ईसेवा, खल्ती वालेट सहित आधा दर्जन से ज्यादा बैंक में सुविधा शुरू हो चुके हैं।

इस वित्तीय संस्था के मर्चेन्ट के लिए वितरण किए गए ‘फोन पे’ क्यूआर कोड में भारतीय सेवाग्राही से भुगतान लिया जा सकेगा। हालांकि अभी नेपाली नागरिक को भारत में इसकी सुविधा नहीं मिली है। नेपाली क्यूआर से भुगतान लेने के लिए ‘फोन पे’ के जरिए नेपाल राष्ट्र बैंक के स्वीकृति के इंतजार में है।

Related Articles

Back to top button