सनकी हुक्मरानों ने बिहार के शिक्षकों को होली के त्योहार से किया वंचित

धूल कीचड़ की परवाह किए बगैर शिक्षक स्कूल तो आए पर बच्चे नदारद

सनकी हुक्मरानों ने बिहार के शिक्षकों को होली के त्योहार से किया वंचित

धूल कीचड़ की परवाह किए बगैर शिक्षक स्कूल तो आए पर बच्चे नदारद

लोग कह रहे ये कैसी आजादी ? जहां लोगों को त्योहार मनाने की भी छूट नहीं..

सीमांचल/पूर्व बिहार/डा. आर के वर्मा।

बिहार के सरकारी स्कूलों में होली के दिन छुट्टी भी नहीं मिलने से जहां शिक्षकों में मायूसी देखी गई वहीं स्कूल में शिक्षक तो उपस्थित हुए लेकिन बच्चे नदारद मिले।
स्कूल खुला होने के बावजूद होली त्यौहार के कारण बच्चे विद्यालय नहीं आए ऐसे में स्कूल खोलने का कोई लाभ नहीं हुआ। शिक्षकों ने बताया कि शिक्षा विभाग ने 25 मार्च की जगह 26 और 27 मार्च को होली की छुट्टी दी है।
सोमवार को देश भर में होली का त्यौहार मनाया जा रहा है हालांकि बिहार के सरकारी स्कूलों में सोमवार को छुट्ठी नहीं दी गई है। स्कूल खुला होने के बावजूद किशनगंज जिले के पोठिया प्रखंड स्थित आदर्श मध्य विद्यालय दामलबाड़ी में सन्नाटा पसरा है। शिक्षा विभाग के आदेश पर स्कूल में शिक्षक तो मौजूद थे पर छात्र छात्राओं की उपस्थिति नहीं थीl

होली के दिन स्कूल खुला रखने से शिक्षक मायूस हैं। विद्यालय के प्रधानाध्यापक मनोज कुमार सिंह ने कहा कि स्कूल खुला होने के बावजूद होली त्यौहार के कारण बच्चे विद्यालय नहीं आए ऐसे में स्कूल खोलने का कोई लाभ नहीं हुआ। आदर्श मध्य विद्यालय दामलबाड़ी के शिक्षक सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि राज्य के हिन्दू समाज में छठ के बाद होली सबसे बड़ा पर्व है लेकिन होली के दिन भी शिक्षा विभाग ने स्कूल खुला रखने का आदेश दिया है। ऐसा करना शिक्षकों को प्रताड़ित करने जैसा है।वहीं शिक्षक कुंदन कुमार ने कहा कि छात्र छात्राएं स्कूल में प्रजेंट नहीं हैं लेकिन बिहार सरकार के कर्मचारी होने के कारण स्कूल के शिक्षक आदेश का पालन कर रहे हैं। होली वाले दिन स्कूल खुला रखने से कोई फायदा नहीं हुआ। नवगछिया के स्कूल में शिक्षक कीचड़ से लथपथ होकर पहुंचे। धुडखेल की वजह से होली खेलने वाले शिक्षकाें को भी धूल कीचड़ से तोप दिया। इधर अररिया का मुद्दा वाले युवा नेता फैसल जावेद यासीन ने कहा कि सनकी हुक्मरानों ने बिहार के शिक्षकों को होली के त्योहार से वंचित कर दिया। पक्ष विपक्ष के नेता भी कह रहे हैं कि ये कैसी आजादी ? जहां लोगों को त्योहार मनाने की भी छूट नहीं । नितीश जी एक्शन लीजिए। आपको लोग कोस रहे हैं।

Faisal Jawed Yasin |

#ArariaKaMudda

Related Articles

Back to top button