जिओजेब्रा ज्यामिति प्रमेय को प्रमाणित करने व स्वयं के सुविधानुसार टूल्स को सजाने में सहायक:प्रो एन के अग्रवाल

*जेटीन्यूज़*

*दरभंगा*

स्नातकोत्तर गणित विभाग, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा एवं गणित विभाग ,आर के कॉलेज , मधुबनी के संयुक्त प्रयास से सुदूर प्रशिक्षण मोड के माध्यम से गणितीय सॉफ़्टवेयर ‘जिओ जेब्रा ‘ पर एक सप्ताह के संकाय विकास कार्यक्रम का आज पाँचवा दिन है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे द्वारा विकसित स्पोकन-ट्यूटोरियल सॉफ्टवेयर ट्रेनिंग प्रोजेक्ट के सहयोग से यूनिवर्सिटी को-ऑर्डिनेटर-स्पोकन ट्यूटोरियल की प्रेरणा, जो भारत सरकार ,मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संचालित आईसीटी के माध्यम से शिक्षा पर राष्ट्रीय मिशन की एक परियोजना है।

आज का कार्यक्रम गणितीय प्रमेय पाइथागोरस प्रमेय की शुरुआत के साथ शुरू हुआ, जो कि एक प्राचीन गणितज्ञ बौधायन के नाम और वैदिक गणित पर आधारित इसके प्रमाण के बाद, बौधायन प्रमेय के समान है।

डॉ डी के यादव ने कहा कि पाइथागोरस प्रमेय को पाइथागोरस से कई दशक पहले ही भारत में विकसित किया जा चुका है और 8 वें ऑडियो-वीडियो व्याख्यान में चर्चा किए गए प्रमाण पूरी तरह से बौधायन प्रमेय पर आधारित है।

उन्होंने वैदिक गणित से ली गई पाइथागोरस प्रमेय की एक प्रति भी समूह में प्रतिभागियों को साझा की। उन्होंने हलकों पर स्पर्शरेखाओं को आकर्षित करने की तकनीकों के बारे में भी बताया, जिसकी चर्चा 9 वें ऑडियो-वीडियो व्याख्यान में की गई है।

9 वें ऑडियो-वीडियो व्याख्यान के दूसरे सत्र में जारी रखते हुए, प्रशिक्षण समन्वयक-बिहार राज्य सुश्री ज़हेरा शेख द्वारा कई सॉफ्टवेयर संबंधित तकनीकों को समझाया गया। परियोजना और असाइनमेंट के लिए स्कूल परियोजना के लिए उन्होंने शोध के क्षेत्र में जियोगे के महत्व को भी जोड़ा।
सभी प्रतिभागियों ने दिन का आनंद लिया और कार्यक्रम में एक विषय के रूप में वैदिक गणित की शुरुआत का स्वागत किया।

यह सत्र एक संदेह सत्र के साथ समाप्त हुआ जिसमें गणित के क्षेत्र में प्राचीन भारतीय योगदान और परियोजना से लेकर अनुसंधान क्षेत्र तक सॉफ्टवेयर के अनुप्रयोग पर चर्चा हुई।राम कृष्णा कॉलेज के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार मंडल ने ऑनलाइन संकाय विकास कार्यक्रम में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए प्रतिभागियों और टीम के सदस्यों को सफल पांचवें दिन के लिए बधाई दी।

Related Articles

Back to top button