ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा तथा यूनिसेफ प्रोजेक्ट यूनिट के संयुक्त पहल से कोविड-19 पर विशेषज्ञों द्वारा उन्मुखीकरण कार्यक्रम का किया गया आयोजन…।9431406262

जेटी न्यूज़।

दरभंगा::- ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय तथा यूनिसेफ प्रोजेक्ट यूनिट के संयुक्त तत्वावधान में कोविड-19 से सुरक्षा हेतु विश्व विद्यालय के प्राध्यापकों, कर्मचारियों एवं छात्रों के लिए एक ऑनलाइन उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इसमें पांच आमंत्रित विशेषज्ञों के साथ विश्वविद्यालय के कुलसचिव कर्नल निशिथ कुमार राय, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रोफेसर अशोक कुमार मेहता, उपनिदेशक डॉ. शंभू प्रसाद, यूनिसेफ विशेषज्ञ श्रीमती प्रमिला मनोहरन, यूनिसेफ प्रोजेक्ट यूनिट के वरिष्ठ समन्वयक डॉक्टर एस. ए. मोईन, विश्वविद्यालय के तमाम प्राध्यापकगण कर्मीगण तथा छात्रगण शामिल हुए।

इस ऑनलाइन उन्मुखीकरण का आयोजन ज़ूम प्लेटफार्म पर किया गया। उन्मुखीकरण का मुख्य उद्देश्य यह था कि कोरोनावायरस से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर अपनी आधी-अधूरी समझ को विस्तृत किया जाए। इससे संबंधित सुरक्षा नियमों को समझा जाए तथा इससे निपटने के लिए प्रभावी कार्यनीति बनाई जाए।

ऑनलाइन मीटिंग की शुरुआत दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रोफेसर अशोक कुमार मेहता के स्वागत उद्बोधन से हुई। इसके बाद विश्वविद्यालय के कुलसचिव कर्नल निशिथ कुमार राय के द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

उन्होंने कहा कि आज के इस कठिन समय में सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन हर व्यक्ति को स्वत: करना चाहिए। यह विश्वविद्यालय के प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि वह कोरोनावायरस से सुरक्षित रहे और नियमों का पालन करते हुए बाकी लोगों को भी सुरक्षा प्रदान करें।

इसके बाद यूनिसेफ की शिक्षा विशेषज्ञ श्रीमती प्रमिला मनोहरन ने इस उन्मुखीकरण के विषय एवं आमंत्रित विशेषज्ञों से परिचय कराया। उन्होंने अपने संबोधन में यह जोर देकर कहा कि हमें कोरोना से लड़ने के लिए अपनी कई आदतों में सुधार लाना होगा।

फिर एक-एक करके विशेषज्ञों ने अपने विचार रखें। यूनिसेफ के स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सिद्धार्थ शंकर रेड्डी ने कोविड-19 के स्वास्थ्य संबंधी नियमों की विस्तार से चर्चा की। फिर अन्य विशेषज्ञ बंकू बिहारी सरकार ने इस आपदा में किस प्रकार से तैयारी करें इसके बारे में श्रोतागणों का ज्ञानवर्धन किया।

विशेषज्ञ डॉ प्रभाकर सिन्हा ने जल एवं साफ-सफाई को लेकर कई महत्वपूर्ण पहलुओं को सबके समक्ष रखा जिससे कोविड-19 सुरक्षा बेहतर ढंग से हो सकती है। इसके साथ ही विशेषज्ञ श्रीमती मोना सिन्हा ने अपनी प्रस्तुति में इस आपदा से सुरक्षा की संभावना को कैसे बढ़ाया जा सकता है इसकी चर्चा की।

विशेषज्ञों द्वारा कई प्रकार के पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन भी दिखाया गया। विशेषज्ञों के सत्र के उपरांत सवाल-जवाब एवं खुली चर्चा का सत्र हुआ जिसमें विभिन्न बातों पर स्पष्टता बनाई गई। अंत में दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के उपनिदेशक डॉ शंभू प्रसाद द्वारा धन्यवाद ज्ञापन करते हुए इस ऑनलाइन कार्यक्रम का समापन किया गया।

Related Articles

Back to top button