मशरूम उत्पादन एवं प्रसंस्करण का प्रशिक्षण सम्पन्न


कार्यालय, जेटी न्यूज
समस्तीपुर। शुक्रवार को अखिल भारतीय मशरूम अनुसंधान परियोजना अंतर्गत सामाजिक संस्था युवा शौर्य के सहयोग से डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के तत्वाधान में प्रवासी मजदूरों के स्वरोजगार हेतु मशरूम उत्पादन एवं प्रसंस्करण प्रशिक्षण समस्तीपुर प्रखंड के मोरदीवा पंचायत के मोरदीवा मध्य विद्यालय के सभा कक्ष में आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण में डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के मशरूम विभाग के परियोजना निदेशक डॉ दयाराम ने मोरदीवा एवं बिशनपुर गांव के कुल 30 प्रवासी मजदूरों को ओयस्टर मशरूम लगाना एवं मशरूम से पकने वाले पकवान जैसे कटलेट पकोड़ा इत्यादि के बनाने के बारे में प्रशिक्षण दिया एवं इनके निर्देशन में प्रशिक्षुओं ने सभी पकवान बना कर खाया।

प्रशिक्षण के मौके पर जिला स्वयं सेवी संस्था संघ के सचिव संजय कुमार बबलू ने सभी प्रशिक्षुओं को बताया की मशरूम के विभिन्न उत्पादों को बनाकर यह प्रवासी मजदूर अपने जीविका का पुनर्निर्माण कर रहे हैं और अपने ही गांव में आत्मनिर्भर होकर काम करेंगे और रहेंगे।

प्रशिक्षण से चर्चा करते हुए नेहरू युवा केंद्र के लेखापाल उमेश प्रसाद ने सभी प्रशिक्षुओं की लगनशीलता को देखकर प्रशिक्षण की प्रशंसा की एवं उम्मीद जताया कि निश्चित है या प्रशिक्षण सफलता की ओर बढ़ रहा है और सभी प्रशिक्षु मशरूम उत्पादन कर स्वरोजगार से जुड़ रहे हैं वही मोरदिवा विद्यालय के शिक्षक मुकेश कुमार ने मशरूम उत्पादन को प्रवासी मजदूरों के स्वरोजगार के लिए एक बेहतर तरीका बताया और सभी प्रवासियों को उत्साह से इस काम को करने के लिए प्रोत्साहित किया

कार्यक्रम पर चर्चा करते हुए संस्था के सचिव दीपक कुमार ने बताया कि संस्था युवा सर इन प्रवासी मजदूरों के साथ विगत जून महीने से काम कर रही है और लॉक डाउन की स्थिति में इन प्रवासी मजदूरों को तीन दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था इसी कड़ी में आज इन सभी प्रशिक्षणार्थियों का पांचवा दिन का प्रशिक्षण है जिसमें प्रशिक्षित होकर प्रशिक्षु मशरूम के पकवान बनाना सीखे हैं और इससे यह प्रशिक्षु मशरूम का उत्पादन कर पहले अपने घर में पोषण युक्त आहार का भोजन करेंगे और फिर इसे बाजार में बेचकर अपनी जीविका संवर्धन करेंगे।

कार्यक्रम के अगली कडी के बारे में युवा शौर्य की अध्यक्ष निधि कुमारी ने बताया कि प्रवासी मजदूरों के स्वाबलंबन के लिए संस्था मार्च 2021 तक इन सभी प्रवासियों बल साथ काम कर इन मजदूरों की आमदनी को कम से कम 10000/- प्रतिमाह करने का लक्ष्य रखा है।
प्रशिक्षण के अंत में मोरदीवा के प्रशिक्षु शमशाद मुन्ना विमल एवं दरियापुर के राहुल ने सभी आगंतुक अतिथियों एवं साधन सेवीओं का धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम के सफल संचालन में धर्मेंद्र कुमार, मनोज कुमार, रवि कुमार, ज्योतिष कुमार इत्यादि की भूमिका महत्वूर्ण रहीl-मेंंंं

Related Articles

Back to top button