कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बढ़ाएं रोग प्रतिरोधी क्षमता – डॉ मिश्रा, कहा गिलोय, आंवला फल आदि का करें सेवन


कार्यालय, जेटी न्यूज
समस्तीपुर। बारिश के दिनों में हमारी दिनचर्या बदल जाती है। हम अधिकतर घरों में होते हैं इस का सीधा असर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता यानी इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। इसलिए इस मौसम में गर्म गुनगुने पानी के सेवन जैसे अन्य उपायों की मदद से प्रतिरोधी क्षमता (इम्यूनिटी) बनाए रखने की जरूरत है।

उक्त बातें डॉ आरपी मिश्रा स्वास्थ्य सेवा ट्रस्ट के प्रेसिडेंट सह डॉ आरपी मिश्रा हॉस्पिटल के निदेशक सह मुख्य चिकित्सक डॉ राजीव कुमार मिश्रा ने मरीजों से कहीं। वे बरसात के दिनो में कोरोना संक्रमण की संभावना और निदान के बारे में मरीजों को जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि मौसम परिवर्तन के दिनो में मौसम के अनुसार शारीरिक अनुकूलन में कुछ समय लगता है,

इसलिए इन दिनों में शरीर में रोग प्रतिरोधी क्षमता कमजोर पड़ जाती है। इस कारण ही मौसम परिवर्तन के दिनो में सर्दी, जुकाम और बुखार आदि का प्रकोप बढ़ जाता है। इसीलिए कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधी क्षमता का मजबूत होना पहली आवश्यकता है। डॉ मिश्रा ने बताया कि आंवला, गिलोय, के अलावा विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक युक्त खाद्य सामग्री, फल दवा का प्रयोग नियमित रूप से करना चाहिए। इससे शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर कोरोना जैसे संक्रामक बीमारियों से खुद को बचा लेता है।

Related Articles

Back to top button