आईसीडीएस के तत्वावधान में गोद भराई उत्सव का किया गया शुभारंभ ।

जेटीन्यूज़

लखीसराय :
समाज कल्याण विभाग अंतर्गत संचालित आईसीडीएस के तत्वावधान में सोमवार को जिले स्थित हलसी प्रखंड के हलसी एवं घोंघसा गांव अवस्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर गोद भराई उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।
मौके पर आईसीडीएस डीपीओ कुमारी अनुपमा की ओर से राष्ट्रीय पोषण मिशन कार्यक्रम अंतर्गत गोद भराई एवं अन्नप्राशन कार्यक्रम को संचालित किए जाने से संबंधित आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका और बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को विस्तृत जानकारी दी गई ।

इस बीच प्रत्येक माह की 19 तारीख को अन्नप्राशन कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाना है। आईसीडीएस डीपीओ कुमारी अनुपमा के अनुसार इस दौरान गर्भवती माताओं को एवं 6 माह के शिशु को ऊपरी आहार एवं पौष्टिक आहार दिए जाने की विशेषताओं की जानकारी भी दी

इस बीच सोमवार को हलसी प्रखंड के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर भ्रमण कर डीपी हो कुमारी अनुपमा की देखरेख में आंगनबाड़ी सेविकाओं की ओर से अपने पोषक क्षेत्र के माताओं गर्भवती माताओं एवं उनके बच्चों की गोद भराई एवं अन्नप्राशन कार्यक्रम किया गया।
विदित हो कि इसके पूर्व बीते 7 एवं 8 अगस्त को आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं सहायिकाओं का राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल होने के चलते इस कार्यक्रम को आईसीडीएस डीपीओ के द्वारा स्थगित कर दिया गया था ।

बाद में जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह के निर्देश पर राष्ट्रीय पोषण मिशन कार्यक्रम अंतर्गत गोद भराई एवं अन्नप्राशन कार्यक्रम को 10 अगस्त से प्रारंभ किए जाने का निर्देश दिया गया था ।
जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में वैश्विक कोविड-19 के प्रकोप के बीच सोशल डिस्टेंसिंग के बीच संबंधित आंगनबाड़ी सेविकाओं की ओर से पोषक के घर जाकर गोद भराई कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया गया।

आईसीडीएस डीपीओ कुमारी अनूपमा के अनुसार इस दौरान हलसी प्रखंड के हलसी एवं घोंघसा गांव के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 5 ,102, 13 एवं 3 पर गोद भराई कार्यक्रम किया गया।
इस दौरान संबंधित सीडीपीओ ,महिला पर्यवेक्षिका एवं आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका सहित लाभार्थी गण भी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button