औषधिय गुणों से युक्त स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है मशरूम – ब्रजकिशोर, डीआरपीसीएयू के वैज्ञानिकों ने मशरूम सेंटर का दौरा

औषधिय गुणों से युक्त स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है मशरूम – ब्रजकिशोर, डीआरपीसीएयू के वैज्ञानिकों ने मशरूम सेंटर का दौरा
कार्यालय, जेटी न्यूज
समस्तीपुर। रविवार को वैज्ञानिकों का एक दल जिले के बिसनपुर बांदे स्थित किसान मशरूम प्रोडक्शन एंड ट्रेनिंग सेंटर पहुंची। इस दल में रिसर्चर ऑफ केन राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय पूसा डॉ मोहम्मद हाशिम, तकनीकी अधिकारी डॉक्टर मुकुंद कुमार, असिस्टेंट रिसर्चर शशि रंजन सिंह, शामिल थे। इस अवसर पर आशा सेवा संस्थान के सचिव अमित कुमार वर्मा ने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मशरूम से बढ़िया कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

ईडेन वेलफेयर ट्रस्ट के चेयरमैन ब्रज किशोर कुमार ने मशरूम की खेती को जन जन तक पहुंचाने का संकल्प दोहराते हुए कहा कि वे इसे औषधिय गुणों से युक्त खाद्य पदार्थ के रूप में देखते हैं। वैज्ञानिकों ने सेंटर के निदेशक दीपक कुमार सिंह से मशरूम के खेती के बारे में विस्तृत चर्चा की। श्री सिंह ने बताया कि मशरुम ऐसा फूड प्रोडक्ट है जिसे किसी रूप में खाने से लोगों का ब्लड प्रेशर एवं डायबिटीज जड़ से खत्म हो जाता है।

जिसका उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि किस तरह इस घातक बीमारी से मशरूम उन्हें निजात दिलाया। चर्चा से असिस्टेंट रिसर्च शशि रंजन सिंह इतने प्रभावित हुए कि वह भी मशरूम की खेती करने का फैसला कर लिया। मौके पर सेवानिवृत्त प्रोफेसर सुरेंद्र प्रसाद सिंह भी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button