राष्ट्रकवि को मिले भारत रत्न सम्मान – नीरज, लोजपा कार्यालय पर जयंती समारोह आयोजित


कार्यालय, जेटी न्यूज
समस्तीपुर। गुरुवार को लोजपा जिला कार्यालय मे राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती जिला लोजपा प्रधान महासचिव नीरज भारद्वाज के अध्यक्षता मे मनाया गया। इसका संचालन कला संस्कृति प्रकोप जिला अध्यक्ष मुरारी तेवारी ने किया। इस अवसर पर उपस्थित लोजपा कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रकवि दिनकर के चित्र पर पुष्प माला अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर लोजपा जिला प्रधान महासचिव श्री भारद्वाज ने कहा कि स्वत्रंता सेनानी राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर जी का जन्म 23 सितंबर 1908 को सिमरिया बेगूसराय मे निर्धन किसान परिवार मे हुआ था। दिनकर जी बचपन से ही अग्रेजी सरकार के नीतियों का खिलाफत करने लगे थे राष्ट्रीयता की भावना उनमें कुट कुट के भरा था। देश के आजादी के लिए युवाओं को वीर रस काब्य के माध्यम से अवाहन किया।

रेणुका, हुंकार, रसवंती जैसे रचनाओं से प्रभावित होकर बिहार ही नहीं देश भर के युवाओं मे अग्रेजी सरकार के खिलाफ चरणबद्ध क्रांतिकारी आंदोलन करने की प्रेरणा मिली। आजादी के बाद राज्य सभा का सदस्य बने सरकार मे रहते हुए भी सरकार के गलत नीतियों का विरोध राष्ट्र हित मे करते रहे। दिनकर जी अपनी रचनाओं के माध्यम से राष्ट्रीय चेतना का जो सृजन किया इसकी मिसाल 70 के दशक मे संपुर्ण क्रांति के दौर मे मिलता है। दिल्ली के रामलीला मैदान मे लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने हजारों लोगों के समक्ष दिनकर जी के पंक्तियां सिंहासन खाली करो जनता आती है का उद्घोष करके तत्कालीन सरकार के खिलाफ विद्रोह का शंखनाद किया था।

दिनकर जयंती समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश लोजपा कार्यसमिति सदस्य विनय चौधरी ने कहा की देश के आजादी की लड़ाई मे दिनकर जी का बहुत बड़ा योगदान था। यहां तक कि नरम दल के नेता, राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी भी इनके मुरीद थे। दिनकर जी उर्दू, संस्कृत, मैथिली और अग्रेजी भाषा के भी जानकार थे। दिनकर जी को कई साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस लिए उन्हें भारत रत्न से सम्मान मिलना चाहिए। यह हमलोग के लिए सौभाग्य व गर्व की बात है कि राष्ट्रकवि दिनकर का ससुराल समस्तीपुर जिला के टभका गांव में है।

श्री भारद्वाज ने कहा कि आज दिनकर जयंती के अवसर पर हम सब संकल्प ले की उनके पद चिन्ह पर चलकर समाज एवं देश को मजबूत करे। मौके पर लोजपा जिला अध्यक्ष चन्द्रशेखर राय, प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य विनय चौधरी, प्रदेश युवा उपाध्यक्ष धीरज ठाकुर, रविशंकर सिंह, आदित्य सिंह जुगणु, संजीत पांडे, राजकिशोर हजारी, रीता पासवान, गोपाल शर्मा, विश्वबंधु राय, राजीव कुमार, वंटी जयसवाल, राकेश राउत, अरविंद पासवान, प्रकाश सिंह, अलखनिरंजन सिंह, निशांत कुमार आदि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button