रामनंदन सिंह ने दरभंगा स्नातक विधान परिषद क्षेत्र के लिए 3 सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया ।


जेटी न्यूज
बेगूसराय ।
बेगूसराय जिला निवासी, भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र मुंबई के पूर्व साइंटिस्ट एवं शिक्षाविद, रामनंदन सिंह ने 3 अक्टूबर शनिवार को दरभंगा स्नातक विधान परिषद निर्वाचन क्षेत्र से 3 सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया। नामांकन प्रपत्र भरने के बाद उन्होंने मीडिया के द्वारा सवालों का जवाब देते हुये कहा कि कि हमारी पहली प्रार्थमिकता बिहार की बदहाल शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाना है ।

 

स्कूलो में कार्यरत नियोजित शिक्षकों और कॉलेजों के अथिति प्रोफेसरों का स्थायीकरण, वित्तरहित स्कूल, कॉलेजों को वित्तसहित करना है । दूसरी प्राथमिकता बिहार की जर्जर स्वास्थ्य व्यबस्था को दुरुस्त करना । ये आवश्यक सेवा में आते हैं, और दोनों बदहाल है। ऐसी स्थिति में दोनों क्षेत्रों में ढांचागत बदलाव की आवश्यकता है। राज्य के स्कूल कॉलेजों में छात्रों के अनुपात में शिक्षकों की घोर कमी है। शिक्षकों की नियुक्ति संविदा के आधार पर हो रही है जिससे उन्हें वेतनमान नहीं मिल रहा है।

इनके अलावा वित्त रहित स्कूल कॉलेजों के शिक्षकों को माकूल अनुदान राशि भी नहीं मिल रही है। आज स्कूलों में शिक्षकों को समान काम के लिए समान वेतनमान लागू करने के लिए बड़ी लड़ाई लड़ने की जरूरत है। सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक संसाधनों का घोर अभाव है। उन्होंने बताया कि राज्य में स्वास्थ्य सेवा की हालत सबसे अधिक खराब है। यहाँ के लोगों को सरकारी अस्पतालों में माकूल इलाज नहीं हो रहा है। खासकर कोरोना काल में बिहार में कोरोना रोगियों को सही ढंग से टेस्ट तक नहीं हो पा रहा है। ऐसी विकट घड़ी में बड़ी संख्या में लोग जानलेवा रोगों से असमय काल कबलित हो रहे हैं।

तीसरी प्राथमिकता मिथिलांचल का विकास औए बेरोजगार स्नातकों के लिए रोजगार का सृजन । मिथिलांचल में जल का भंडार है । इसका उपयोग इंटीग्रेटेड फार्मिंग के द्वारा जल भंडारण करके किया जा सकता है जिससे मछलीपालन और मखाने की खेती हो सकती है । मैं अगर चुनकर सदन में जाऊंगा तो इन सवालों पर खुलकर आवाज बुलंद करूंगा। नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए दरभंगा जाने वाले रास्ते में जगह-जगह बड़ी संख्या में समर्थकों ने उनके पक्ष में समर्थन व्यक्त किया। इस अवसर पर शिक्षाविद राजेंद्र नारायण सिंह, चंद्र भूषण सिंह, अजय कुमार सिंह, राम विनोद सिंह, नील कमल मिश्रा, प्रेम कुमार सिंह, अर्जुन सिंह, प्रकाश कुमार सिन्हा,मुनचुन सिंह,पुष्पम सिंह आदि उपस्थित थे।
गौरव कुमार
रिवर वैली स्कूल

Related Articles

Back to top button