● स्वावलंबी बनने के सशक्त माध्यम हैं महिला स्वयं सहायता समूह : गरिमा।

जेटी न्यूज।

बेतिया/पश्चिम चम्पारण:- नप सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने कहा शहर के बीपीएल परिवारों की महिलाएं परिवार को सशक्त और स्वावलंबी बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकतीं हैं। नगर परिषद क्षेत्र में गठित ढाई सौ से ज्यादा सक्रिय महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्य महिलाओं का इस दिशा अब तक का कार्य बेहद सराहनीय है।

सभापति ने कहा कि नप कार्यालय में स्थापित उत्पादन सह बिक्री केन्द्र बाज़ार की मांग व जरूरत का आकलन करना ही होगा। हमारी उत्पादकता का आधार हर हाल में बाजार की मांग और जरूरत ही है। सभापति श्रीमती सिकारिया ने समूह की प्रतिनिधि महिलाओं व पर्यवेक्षिकाओं की बैठक में सुझाव दिया कि वे वर्तमान मौसम के अनुसार आंवले का मुरब्बा की मांग बहुत है। कोरोना के संक्रमण काल में लोग अपनी इम्युनिटी बढ़ाने या बरकरार रखने के प्रति सजग हैं।

सभापति श्रीमती सिकारिया ने नप दीनदयाल राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) के सिटी मैनेजर राज रंजन और मनीष कुमार को निर्देश दिया कि अपने ब्रांड एम्बेसडर नीरज गुप्ता व एजाज अहमद के सहयोग के नगर परिषद क्षेत्र के बाजारों के अध्ययन प्रतिवेदन तैयार करने के कार्य 5 दिनों के अंदर पूरे कर लिये जाय। उक्त रिपोर्ट से समूह की एक एक सदस्य को अवगत कराया जाय। समीक्षा बैठक में अनेक सदस्यों के द्वारा अपनी रुचि,अनुभव और हुनर की विस्तार से जानकारी दी।।

Related Articles

Back to top button