कैदियों के बीच प्रवासी मजदूरों के अधिकार सह व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया गया आयोजन

जेटी न्यूज़, ठाकुर वरुण कुमार।

समस्तीपुर::- आशा सेवा संस्थान और जन साहस संस्था के संयुक्त तत्वाधान में सामाजिक/शारिरिक दूरी का पालन करते हुए बंदियो के बीच प्रवासी मजदूरों के अधिकार सह व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन उपकारा दलसिंह सराय में किया गया।व्यावसायिक प्रशिक्षण अंतर्गत चॉक एवं पीओपी एवं पैड निर्माण का प्रशिक्षण दिया गया।बतातें चले कि वर्तमान में उप कारा दलसिंह सराय में 21जिलों की बंदी मौजूद है।कार्यक्रम की अध्यक्षता उपकारा अधीक्षक स्नेहलता ने की।कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए उन्होंने बताया इस प्रशिक्षण के द्वारा जीविकोपार्जन किया जा सकता है।उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण को प्राप्त कर जेल से रिहा होने के बाद महिला बंदी स्वरोजगार कर पायेंगे।


कार्यशाला को संबोधित करते हुए आशा सेवा संस्थान के सचिव अमित कुमार वर्मा ने लिये जन साहस संस्था कार्य कर रही है जेल से रिहा होकर अपने समाज में जब बंदी वापस जाएंगे तो जिला पलायन श्रोत केंद्र से संपर्क करके मजदूरों से होने वाले लाभों की ज्यादा से ज्यादा जानकारी ले सकते है।कार्यशाला को संबोधित करते हुए आशा सेवा संस्थान के सचिव अमित कुमार वर्मा ने कहा कि जेल से रिहा होकर अपने समाज में जब बंदी वापस जाएंगे तो हमारी संस्था से संपर्क करके इसे अपना रोजगार बनाने के लिए एवं उसके मार्केटिंग के लिए भी सहयोग ले सकते हैं।

जन साहस के साथी द्वारा हर सम्भव मदद इन्हें उपलब्ध करवाई जाएगी। समाज सेवी केशव किशोर प्रसाद ने बंदियो को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार की जो भी योजनाये है उनका लाभ पहुंचाने के लिए आशा सेवा संस्थान का मूल उद्देश्य है। आशा सेवा संस्थान के मास्टर ट्रेनर भोला साह ने कुशलतापूर्वक बंदियों को प्रशिक्षण दिया और बताया कि बहुत ही कम पूंजी से इसकी शुरुआत की जा सकती है और अपने परिवार का भरण पोषण इस व्यवसाय द्वारा किया जा सकता है। बंदियो संबोधित करते हुए कहा कि आपकी इच्छा शक्ति जब प्रशिक्षण के प्रति जागृत होगी तभी प्रशिक्षण सफल होगा। ईडेन वेलफेयर ट्रस्ट के चेयरमैन ब्रजकिशोर कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रशिक्षण को गंभीरतापूर्वक लेना होगा तभी उसका उपयोग वे कर पाएंगे।

सत्यजीत फाउंडेशन के सचिव विजय कुमार सुमन ने लेबर कार्ड से होने वाले लाभों के बारे में विस्तृत रूप से बताया। इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं को मल्टीविटामिन की गोली भी दी गई। धन्यवाद ज्ञापन उपकारा अधीक्षक निर्मल कुमार ने किया।

Related Articles

Back to top button