*महिलाओं को पुरुष प्रधान समाज में गुलामी की जंजीरों को तोड़ना होगा -कॉ० मंजू प्रकाश*

जेटी न्यूज़- ठाकुर वरुण कुमार

समस्तीपुर::- जिला अंतर्गत उजियारपुर प्रखंड क्षेत्र के भगवानपुर कमला पंचायत के कमला मध्यविद्यालय के प्रांगण में अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन एपवा की प्रथम प्रखंड सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए पूर्व विधायक व महिला आयोग के पूर्व अध्यक्ष कॉ० मंजू प्रकाश ने कहा कि मोदी के सरकार में लगातार महिलाओं पर दमन और अत्याचार लगातार बढ़ रहा है । सरकार जुल्मी के बचाव में निर्लज्जता से खड़ा हो जा रही है । आज भी पुरुष प्रधान समाज में गुलामी की जिन्दगी गुजर-बसर करने को मजबूर हैं हमें गुलामी की जंजीरों को तोड़ना होगा । एपवा के जिला सचिव प्रमिला राय ने कहा कि बढ़ते हत्या, अपहरण और बलात्कार की ने पूरे देश में भय और आतंक का माहौल बना दिया है ।

हमें अपने अधिकार की रक्षा के लिए एकजुट होकर प्रतिरोध की क्षमता को बढ़ाना होगा । जिला पार्षद रिंकी कुमारी ने कहा कि बिहार और देश में मोदी-नीतीश की सरकार अडानी-अंबानी के हाथों देश को गुलाम बनाने वाली काले कृषि कानून लाया है। यदि तीनों काला कृषि कानून वापस नहीं लिया गया तो देश पर तानाशाही आ जाएगा। जिला पार्षद बुच्ची देवी ने कहा कि हमारी एकता में ताकत है हम एकजुट रहकर बड़े से बड़े संकट का मुकाबला कर सकते हैं।
सम्मेलन का संचालन करते हुए एपवा नेता फिरोजा बेगम ने कहा कि इतिहास में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई और रजिया सुल्तान ने हमें अपने गुलामी के खिलाफ लड़ कर मरना सीखा गई है।

अपना अधिकार हासिल करने के लिए संगठित होकर लड़ना होगा। एपवा के सम्मेलन को भाकपा-माले जिला स्थायी कमेटी सदस्य फूलबाबू सिंह, प्रखंड सचिव महावीर पोद्दार, फूलेन्द्र प्रसाद सिंह, उपेन्द्र राय, रामभरोस राय, नवीन प्रसाद सिंह, रामप्रीत सहनी, सचिदानंद सिंह, रायबहादुर सहनी आदि ने संबोधित किया । सम्मेलन ने 19 सदस्यीय प्रखंड कमेटी का गठन किया। जिसमें फिरोजा बेगम को अध्यक्ष और रिंकी कुमारी को सचिव तथा बच्ची देवी, कामिनी देवी, रिंकू देवी, राधा देवी, राजदा खातून, रूणा देवी, मंजू देवी, बेला देवी, प्रमिला देवी, रूपा देवी, मंजू देवी, चन्दन देवी, बबिता देवी को सर्वसम्मति से सदस्य चुना गया।

कार्यक्रम के अन्त में पुलवामा आतंकवादी हमला के शहीदों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित किया गया।

Related Articles

Back to top button