रहिका में मिथिला विभूति स्मृति पर्व समारोह के दूसरे दिन बिराट कबि सम्मेलन सम्पन्न

जेटी न्यूज मधुबनी

मिथिला विभूति स्मृति पर्व समारोह के दूसरे दिन के कार्यक्रम का आगाज विचार गोष्ठी एवं विराट कवि सम्मेलन से हुई।कवि सम्मेलन से पूर्व मैथिल समाज रहिका के द्वारा हरेक वर्ष की भांति साहित्य के क्षेत्र में मिथिला विभूति कांची नाथ झा किरण पुरस्कार विभा रानी को, काव्य लेखन एवं प्रकाशक के क्षेत्र में नये उदीयमान कवि अजीत आजाद को यात्री पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।सम्मान समारोह में इस वर्ष साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रो.कमल कान्त झा एवं डा.सोनू कुमार झा को उदय चन्द्र झा विनोद ने उत्तकृष्ट लेखन के लिए संस्था की ओर से सम्मानित किया।

सचिव शीतलाम्बर झा ने मैथिल समाज रहिका की ओर से तीन पुरस्कार को बढाकर एक नया मैथिली सेनानी के रूप में कार्य करने वाले विशेष लोगों को मैथिली आंदोलनी के रूप में विख्यात स्वर्गीय चुनचुन मिश्र के नाम पर हरेक वर्ष पुरस्कार प्रदान करने का घोषणा किया। वहीं कवि सम्मेलन की अध्यक्षता डा.भीमनाथ झा ने किया।कवि सम्मेलन का संचालन करते हुए डा.अमलेन्दु शेखर पाठक ने काव्य रचनाओं के सार को बखूबी से प्रसारित किया।

कवि सम्मेलन में बंशीधर मिश्र, अर्जुन कविराज, दीप नारायण विद्मार्थी,अवधेश झा,प्रदीप पुष्प, सदरे आलम गोहर,मणिकांत ठाकुर, विनय विश्वबंधु, आनंद मोहन झा,डा.महेन्द्र राम रमन, प्रीतम निषाद,दिलीप कुमार झा,रधुनाथ मुखिया, डा.गोपी कान्त झा रमण,मैथिल प्रशांत,राम सिफित पासवान, गुलाम रसूल,डा. राम सेवक ठाकुर सहित दर्जनों कवियों ने रातभर श्रोताओं को कविता पाठ के फुहारों से सिंचते रहे।मैथिली मंच के नामचीन कलाकारों ने लोगों को गीत संगीत से मन को आनंदित करते रहे l

 

Related Articles

Back to top button