पटोरी प्रखंड क्षेत्र मे नगर परिषद के गठन एवं पंचायतो के पुनर्गठन की कवायद तेज, डीएम ने बीडीओ दिये कई निर्देश जेटी न्यूज़ /

पटोरी पटोरी को नगर परिषद का दर्जा देने की कावायद तेज कर दी गई है । इसे लेकर बुधवार को पंचायतीराज विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार के अनुसार जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बीडीओ डॉ. नवकंज कुमार को निर्देशित किया है । उक्त जानकारी देते हुए बीडीओ श्री कुमार ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के सिरदिलपुर, हसनपुर सूरत, चकसलेम, शाहपुर उंडी, ईमनसराय एवं बहादुरपुर पटोरी पंचायत के विभिन्न वार्डो को मिलाकर गठित होने वाली नगर परिषद के उपरांत उक्त सभी पंचायतो के शेष बचे वार्डो को वर्ष 1991 के जनगणना के अनुसार अगर उक्त पंचायतो की जनसंख्या 3000 होती है तो उक्त पंचायत का नाम उसके राजस्व ग्राम के अनुरूप यथावत रहेगा ।

परंतु उक्त शर्त को पूरी नही करने वाले पंचायतो को समीपवर्ती पंचायतो मे विलय कर पंचायत का पुनर्गठन एवं नामाकरण की जायेगी । उन्होने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशानुसार सिरदिलपुर सुपौल पंचायत के राजस्व ग्राम सिरदिलपुर के विभिन्न वार्डो को जहाँ नगर परिषद मे सम्मिलित कर लिया गया है वही उक्त पंचायत के अशरफपुर सुपौल राजस्व ग्राम के वार्ड संख्या 1,2,3,4,5,6 एवं 11 को मिलाकर एक ग्रामीण पंचायत का दर्जा दिया गया है । जबकि हसनपुर सूरत पंचायत के वार्ड संख्या – 4,5,6 एवं 14 को समीप के तारा धमौन पंचायत मे विलय कर दिया गया है । इसी प्रकार ईमनसराय पंचायत के वार्ड संख्या – 1 एवं 2 को नगर परिषद मे शामिल किया गया है शेष वार्ड यथावत ही रहेंगे । तथा बहादुरपुर पटोरी के वार्ड संख्या – 13,14,15 एवं 16 था शाहपुर उंडी पंचायत के वार्ड संख्या – 8,9,10 एवं 11 को समीपवर्ती पंचायत बहादुरपुर पटोरी मे विलय कर पुनर्गठन कर नामाकरण किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button