प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश भर के वैक्सीन निर्माताओं से बातचीत की

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 20 अप्रैल, 2021 को नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वैक्सीन निर्माताओं के साथ बातचीत की।

प्रधानमंत्री कार्यालय (नई दिल्ली)ः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश भर के वैक्सीन निर्माताओं से बातचीत की। प्रधानमंत्री ने इन टीका निर्माताओं की उपलब्धियों और उनकी व्यवसायिक कुशलता के लिए सराहना की। श्री मोदी ने कहा कि हमारे वैक्सीन उद्योग की सबसे बड़ी ताकत इसका ‘सामर्थ्य, संसाधन और सेवा भाव’ है और यही वे गुण हैं जो इसे दुनिया का वैक्सीन लीडर बनाते हैं।

देश के वैक्सीन निर्माताओं की क्षमता पर विश्वास करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, सरकार ने अब 1 मई से प्रत्येक वयस्क के लिए टीकाकरण कार्यक्रम की अनुमति दी है। उन्होंने टीका निर्माताओं से देश के लोगों को कम से कम समय में टीकाकरण करने के लिए उत्पादन क्षमता को लगातार बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने नए टीकों के विकास में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा किए जा रहे प्रयासों और अध्ययनों की भी सराहना की।

कोरोना संकटः पीएम मोदी आज शाम 6 बजे करेंगे वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ बैठक |PM Narendra Modi will hold a meeting with vaccine manufacturers| TV9 Bharatvarsh

पीएम मोदी ने रिकॉर्ड समय में टीकों के विकास और निर्माण के लिए टीका निर्माताओं को श्रेय दिया। इस तथ्य पर ध्यान देते हुए कि यहां निर्मित टीके सबसे सस्ते हैं, पीएम मोदी ने कहा कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि टीकों के विकास और निर्माण की इस पूरी प्रक्रिया में देश ने लगातार ‘मिशन कोविड सुरक्षा’ के तहत सार्वजनिक-निजी भागीदारी की भावना के साथ काम किया है, और शुरू से अंत तक वैक्सीन विकसित करने के लिए एक इकोसिस्टम तैयार किया है। सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि सभी वैक्सीन निर्माताओं को न केवल सभी संभव मदद और लॉजिस्टिक सपोर्ट मिले, बल्कि वैक्सीन की मंजूरी की प्रक्रिया भी तेज और वैज्ञानिक हो। उन्होंने उन टीका निर्माण के उम्मीदवारों को भी हर संभव समर्थन और सुगम अनुमोदन प्रक्रिया का आश्वासन दिया, जो अभी परीक्षण के चरण में हैं।

वैक्सीन निर्माताओं के साथ आज बातचीत करेंगे PM मोदी, कोरोना पर लगाम के लिए हो सकते हैं अहम फैसले PM Modi will hold meeting with vaccine manufacturers tomorrow| TV9 Bharatvarsh

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य ढांचे ने कोविड -19 के खिलाफ देश की लड़ाई में बड़ी भूमिका निभाई है और आने वाले दिनों में निजी क्षेत्र टीकाकरण अभियान में और भी अधिक सक्रिय भूमिका निभाएंगे। इसके लिए अस्पतालों और उद्योग के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता होगी।

वैक्सीन निर्माताओं ने 18 वर्ष की आयु से ऊपर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण की अनुमति देने के सरकार के फैसले के लिए और अधिक प्रोत्साहन और लचीलापन प्रदान करने वाले विभिन्न कदम उठाने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने वैक्सीन विकास और उत्पादन की प्रक्रिया के दौरान भारत सरकार से प्राप्त समर्थन के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व की भी सराहना की। उन्होंने उत्पादन, आगामी वैक्सीन उम्मीदवारों और नए वेरिएंट पर शोध करने के लिए अपनी योजनाओं पर भी चर्चा की।

(साभारः पीआईबी)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार  

Related Articles

Back to top button