जलवायु पर नेताओं का शिखर सम्मेलन (22-23 अप्रैल,2021)

Prime Minister Narendra modi will virtually participate in the Leaders  Climate Summit at the invitation of US President Joe Biden being held on 22 April  2021 Jagran Special
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर. बाइडेन के निमंत्रण पर जलवायु पर नेताओं के शिखर सम्मेलन में 22-23 अप्रैल को वर्चुअली भाग लेंगे

प्रधानमंत्री कार्यालय(नई दिल्ली)ः  प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर. बाइडेन के निमंत्रण पर जलवायु पर नेताओं के शिखर सम्मेलन में 22-23 अप्रैल को वर्चुअली भाग लेंगे। प्रधानमंत्री 22 अप्रैल को शाम 5.30 बजे से 7.30 बजे तक नेताओं के सत्र 1 में अपनी बात रखेंगे जिसका विषय है “वर्ष 2030 के लिए हमारी सामूहिक तेज दौड़”।

शिखर सम्मेलन में लगभग 40 अन्य वैश्विक नेता भाग ले रहे हैं। वे उन देशों का प्रतिनिधित्व करेंगे जो मेजर इकोनॉमीज़ फोरम (भारत सदस्य हैं) के सदस्य हैं, और जो अन्‍य बातों के अलावा जलवायु परिवर्तन के प्रति संवेदनशील हैं। नेता जलवायु परिवर्तन, जलवायु क्रियाओं को बढ़ाने, जलवायु शमन और अनुकूलन, प्रकृति आधारित समाधान, जलवायु सुरक्षा के साथ-साथ स्वच्छ ऊर्जा के लिए तकनीकी नवाचारों के लिए धनराशि जुटाएंगे।

नेता इस बात पर भी विचार-विमर्श करेंगे कि राष्ट्रीय परिस्थितियों और स्थायी विकास प्राथमिकताओं का सम्मान करते हुए, दुनिया समावेशी और लचीले आर्थिक विकास के साथ जलवायु कार्य को कैसे कर सकती है।

शिखर सम्मेलन जलवायु से जुड़े मुद्दों पर केन्द्रित वैश्विक बैठकों की श्रृंखला का एक हिस्सा है जो नवंबर 2021 में सीओपी26 तक चलने वाले जलवायु मुद्दों पर केंद्रित है।

सभी सत्रों का सीधा प्रसारण होगा और मीडिया और जनता के लिए खुले रहेंगे। 

(साभारः पीआईबी)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार  

Related Articles

Back to top button