मिशन मोड में करायें कोविड-19 टीकाकरण : जिलाधिकारी।

बेतिया।

जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि मिशन मोड में 45 वर्ष से उपर के व्यक्तियों को कोविड-19 टीका दिलाना सुनिश्चित किया जाय ,ताकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन कोरोना से लड़ने में अत्यंत ही कारगर है। जिले में कोविड-19 टीका पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है। सभी संबंधित अधिकारी हर हाल में वैक्सीनेशन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निदेश दिया कि प्रतिदिन प्रत्येक पंचायत के कम से कम 50-60 व्यक्तियों को संबंधित टीकाकरण स्थल पर बुलाकर अनिवार्य रूप से कोविड-19 दिलाना सुनिश्चित करें। साथ ही लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक एवं प्रेरित भी करें ताकि ससमय 45 वर्ष से उपर के सभी व्यक्ति को वैक्सीनेशन का लाभ मिल सके। सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं वरीय प्रभारी पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि वैक्सीनेशन कार्य का वे सतत अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करेंगे तथा यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी टीकाकरण केन्द्रों पर वैक्सीनेशन कार्य निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप सम्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार के निदेश के आलोक में प्रत्येक घर को 06-06 मास्क उपलब्ध कराया जाना है। मास्क वितरण का कार्य तीव्र गति से कराना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही मेडिसिन शाॅप की भी लगातार जांच की जाय तथा यह सुनिश्चित किया जाय कि कोविड-19 से संबंधित आवश्यक दवाईयां निर्धारित दर पर ही बिक्री हो। किसी भी सूरत में ज्यादा कीमत पर कोविड-19 दवा की बिक्री नहीं हो। उन्होंने कहा कि अगर कहीं से निर्धारित दर से ज्यादा कीमत पर दवा बेचने की शिकायत प्राप्त होती है तो त्वरित गति से जांच की जाय और दोषी दुकानदार के विरूद्ध विधिसम्मत कड़ी कार्रवाई की जाय। 

जिलाधिकारी ने कहा कि माईकिंग के द्वारा गांव-गांव, शहर-शहर तक कोरोना संक्रमण के प्रति तथा सरकार द्वारा जारी अद्यतन दिशा-निर्देशों का अनुपालन कराने हेतु आमजन को सतर्क और सजग करने के लिए निरंतर अभियान चलायें। आमजन को अगल-बगल के गांव और मुहल्लों में जो कोरोना का फैलाव हो रहा है उसके बारे में बताएं कि आप अगर सतर्क और सजग रहेंगे तो संक्रमण का खतरा कम से कम होगा। उन्होंने कहा कि आमजन को यह जागरूक एवं प्रेरित करने की आवश्यकता है कि वे मास्क का जरूर उपयोग करें, आपस में दूरी बनाकर रहें, हमेशा साबुन से हाथ धोते रहें, बेवजह घर से बाहर नहीं निकलें। 

उन्होंने कहा कि सभी अनुमंडल पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की नियमित समीक्षा करेंगे। साथ ही कोविड अस्पतालों में मरीजों के लिए उपलब्ध सारी व्यवस्थाएं सुदृढ़ करायेंगे। उन्होंने कहा कि कंटेनेमेंट जोन में पूरी सख्ती के साथ निर्धारित प्रोटोकाॅल का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाना है। किसी भी प्रकार की आवाजाही पर पूर्णतः रोक लगायी जाय ताकि किसी भी प्रकार का संक्रमण फैले नहीं। प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल कंटेनमेंट जोन प्रोटोकाॅल का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करायेंगे। 

सिविल सर्जन को निदेश दिया गया कि होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाय। ऐसे व्यक्तियों का नियमित तौर पर स्वास्थ्य परीक्षण कराया ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें बेहतर चिकित्सीय सुविधा प्रदान की जा सके। साथ ही कंट्रोल रूम के माध्यम से भी समय-समय पर उनके स्वास्थ्य रिकवरी के बारे में जानकारी जुटाई जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा जारी अद्यतन दिशा-निर्देशों का सख्ती के साथ अनुपालन कराने हेतु सभी एसडीएम, एसडीपीओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी सहित अन्य अधिकारी नियमित रूप से हाट-बजारों, चौक-चौराहों सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर विशेष निगरानी रखेंगे तथा नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध एपेडमिक एक्ट के तहत कार्रवाई करेंगे।

Edited By :- savita maurya

Related Articles

Back to top button