किसानों की समस्याओं को लेकर संगोष्ठी आयोजित


जे.टी.न्यूज़ , मोतिहारी

मेहसी प्रखंड के हरपुरनाग पंचायत के सुलसाबाद ग्राम में कोविड 19 का अनुपालन करते हुए लीची फसल के उत्पादन एवं विपरण तथा किसानों की समस्याओं को लेकर एक संगोष्ठी आयोजित की गई।
संगोष्ठी में लीची फसल के उत्तम भगवानी क्रियाओं को कृषि वैज्ञानिक द्वारा विस्तार पूर्वक से बताया गया। लीची के फसल का उत्पादन कैसे बढ़े तथा स्टिंग बाग बीमारी से निजात कैसे मिले इस पर वैज्ञानिकों ने किसानों को जानकारी दी।
लीची अनुसंधान केंद्र के निदेशक ने इस पर विशेष रूप से विस्तार पूर्वक चर्चा किए।जिला कृषि पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी ने विस्तार पूर्वक बताया कि लीची फल लगने की प्रक्रिया पूर्ण होने के पहले और बाद में कितनी मात्रा में खाद्य एवं कीटनाशक दवाई उपयोग में किया जाएगा।

इसका विस्तार पूर्वक से किसानों को जानकारी दी गई। इस संगोष्ठी में लीची किसान एवं व्यापारी ने भी अपनी समस्याओं को रखा। उन्होंने स्टिंग बंग बीमारी के निराकरण हेतु कार्य योजना बनाने का अनुरोध जिला पदाधिकारी से किया ।इस संगोष्ठी में जिलाधिकारी , जिला कृषि पदाधिकारी , पीडी आत्मा, जिला उद्यान पदाधिकारी, राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र के डायरेक्टर, किसान एवं लीची व्यापारी ने भाग लिया।

Related Articles

Back to top button