कोरोना महामारी के इस समय में, इस भयानक बीमारी के दुष्प्रभावों से कोई भी अछूता नहीं रहा है।

कोरोना महामारी के इस समय में, इस भयानक बीमारी के दुष्प्रभावों से कोई भी अछूता नहीं रहा है। इस कठिन समय के दौरान, कई लोग महामारी को हराने के लिए संघर्ष भी कर रहे हैं।
ऐसी ही एक पहल में, श्यामली राठौर ने लायंस क्लब वेज, मेंटर एंड मैस्कॉट इंडियन फिल्म फेडरेशन, एसएमईबीजेडजेड, आईसीएमईआई, एमएसएमईसीसीआईआई, राजस्थान अकादमी, शी कनेक्ट्स, प्राइमा फाउंडेशन जैसे कई प्रमुख संगठनों के साथ मिलकर मेथिलीन ब्लू के सफल उपयोग को साझा करने के लिए एक वेबिनार का आयोजन किया।
विशेषज्ञ पैनल में वरिष्ठ पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ दीपक गोलवलकर शामिल थे, जो 70 साल के हैं और उनके पास 42 साल से अधिक का अनुभव है।

डॉ गोलवलकर, जिन्हें भारत का ब्लू मैन भी कहा जाता है, पिछले 16 वर्षों से फेफड़ों से संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए मेथिलीन ब्लू का उपयोग कर रहे हैं। वह पिछले 14 महीनों से कोविड 19 की रोकथाम और उपचार के लिए MB का उपयोग कर रहे हैं और 6,000 से अधिक कोरोना रोगियों का इलाज कर चुके हैं।

डॉ. गोलवलकर को वरिष्ठ चिकित्सक, डॉ. जगदीप काकड़िया, डॉ. रमेश शाह और डॉ. दरयुश एच आलमदारी (ईरान से) द्वारा समर्थित किया गया था। डॉ. आलमदारी ने ईरान में कोविड के इलाज के लिए एमबी पर क्लिनिकल परीक्षण के चरण 1, 2 और 3 किया है और ल्यूको मेथिलीन ब्लू का उपयोग करके गंभीर रूप से बीमार रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया है।
बेहद आकर्षक और सूचनात्मक वेबिनार ने कोविड19 की रोकथाम और इलाज में मेथिलीन ब्लू के उपयोग पर प्रकाश डाला और डॉक्टरों के पैनल ने अच्छी तरह से प्रलेखित डेटा और अपना अनुभव साझा किया। उन्होंने दुनिया भर के कई अध्ययनों का भी उल्लेख किया जो विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए मेथिलीन ब्लू के उपयोग के सभी पहलुओं पर किए गए हैं। रोकथाम के साथ-साथ उपचार के लिए एमबी की खुराक और उपयोग पर अच्छी तरह से प्रलेखित और डेटा आधारित जानकारी साझा की गई।
वेबिनार में 410 से अधिक लोगों ने भाग लिया, जिनमें से 200 से अधिक डॉक्टर थे और यह 3 घंटे से अधिक समय तक चला। दर्शकों में कई डॉक्टर जो कोविड के इलाज में एमबी का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्होंने भी चैट बॉक्स में अपने अनुभव साझा किए।
कुल मिलाकर, वेबिनार को बहुत सराहा गया और इसने कोविड 19 की रोकथाम और उपचार के लिए एक वैज्ञानिक, अनुभव और अध्ययन आधारित आशा की किरण दी।

सुश्री श्यामली राठौर (अंजनय इंटरनेशनल) द्वारा आयोजित, वेबिनार में कई प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया जैसे: श्री संदीप मारवाह (आईसीएमईआई), श्री गौरव गुप्ता (लायंस क्लब दिल्ली वेज), श्री जितेंद्र शर्मा (एमएमआईएफएफ), श्री जितेंद्र चावला (एसएमईबीआईजेड) , श्रीमती अंजू हांडा (शी कनेक्ट्स), श्री इंद्रजीत घोष (MSMECCII), श्री सुभाष जिंदल (प्राइमा फाउंडेशन), श्री अशोक कोठारी (रत्नात्रीय फाउंडेशन), श्री रवि कुमार (पल्स), श्री नवरतन अग्रवाल (लायंस क्लब दिल्ली वेज), श्रीमान राहुल सेठ (महिला), श्रीमती नीतू सिंघल (नवदृष्टि टाइम्स), श्रीमती सुमन माहेश्वरी (राजस्थान अकादमी) और श्री नितिन राठौर (एनएफपीएल)।
फोरम पूरे दिल से मेडिकल बिरादरी, सरकार और गैर सरकारी संगठनों को शामिल करके सामूहिक रूप से अधिक से अधिक लोगों तक ज्ञान का प्रसार करने के लिए सहमत हुआ। निकट भविष्य में इस तरह के कई और प्रयासों की उम्मीद है जब तक कि हम अंततः कोरोना को हरा नहीं देते।

Related Articles

Back to top button