सहकारिता आज का भविष्य है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं बिहार विधान परिषद सदस्य: डॉ संजय।

सहकारिता आज का भविष्य है।
पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं बिहार विधान परिषद सदस्य: डॉ संजय।

अमरदीप नारायण प्रसाद

समस्तीपुर:: समस्तीपुर जिले के उजियारपुर प्रखंड चंदौली स्थित महनथ नारायण दास महाविद्यालय, चंदौली उजियारपुर समस्तीपुर के प्रांगण मे पूर्व विधायक दुर्गा प्रसाद सिंह की अध्यक्षता मे “भारत सरकार मे सहकारिता एवं पशुपालन मंत्रालय के गठन के पश्चात ग्रामीण अर्थ व्यवस्था मे सुधार की संभावनए” विषय पर सेमीनार का आयोजन किया गया। सेमीनार के उद्घाटन करते हुए पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं बिहार विधान परिषद के सदस्य डा संजय पासवान उस कहा की सहकारिता आज का भविष्य है| यह पूंजीवाद और कार्पोरेट वाद का निदान है|

सेमीनार के मुख्य अतिथि मिथिला दुग्ध उत्पाद संघ के प्रबंधक डीo केo श्रीवास्तव ने कहा की पशुपालकों के समस्या के समाधान कर ग्रामीण विकास किया जा सकता है। सामाजिक कार्यकर्ता एवं सहकारिता आंदोलन के नेता श्री राम कलेवर सिंह ने कहा की देश के अन्य राज्यों सहकारिता बहुत विकसित है। बिहार मे भी विकसित था लेकिन सरकार के अत्यधिक नियंत्रण के कारण सफल नहीं है। मिथिला दुग्ध उत्पाद संघ के अध्यक्ष श्री उमेश राय ने कहा की चारा और दाना पशुपालोकों को सबसिडी प्रदान किया जाना चाहिए। सेमीनार की अध्यक्षता करते हुए पूर्व विधायक श्री दुर्गा प्रसाद सिंह ने कहा की समस्तीपुर जिला सब्जी के नाम से जाना जाता है। और इसका भी सहयोग समिति बनाया जाना चाहिए।

सेमीनार मे अन्य लोगों के अतिरिक्त महनथ नारायण दास महाविद्यालय के साशी निकाई के सचिव श्री पंकज ज्योति एवं पंचायत के मुखिया एवं पैक्स के सदस्य एवं महाविद्यालय के सभी शिक्षक एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
सेमीनार के संचालन प्रो राम भरत ठाकुर एवं धनवाद ज्ञापन राम बिहारी राम ने किया।

Related Articles

Back to top button