कोविड से बचने के लिए किशोरों का टीकाकरण जरूरी:सीएस डॉ वीरेन्द्र चौधरी

कोविड से बचने के लिए किशोरों का टीकाकरण जरूरी:सीएस डॉ वीरेन्द्र चौधरी
3 जनवरी से शुरू होगा 15-18 साल के किशोरों का टीकाकरण
कोविन पोर्टल पर करना होगा राजिस्ट्रेशन

जे टी न्यूज़

बेतिया: पश्चिमी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ वीरेन्द्र चौधरी ने कहा कि जिले को कोविड के नए वैरियंट के खतरों से बचाने के लिए किशोरों का टीकाकरण कराया जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि देश की 100 करोड़ से ज्यादा आबादी जो 18 वर्षों से ऊपर की है ,कोविड टीकाकरण कराकर सुरक्षित है। परन्तु किशोरों को टीका नहीं मिल पाया था। जिससे उन सभी पर कोविड का खतरा मंडरा रहा था। ऐसे में भारत सरकार ने किशोरों को टीकाकरण कराए जाने की बहुत ही अच्छी पहल की है। कुछ महीने पूर्व ही बच्चों में भी कोविड टीकाकरण की ट्रायल कराई गई थी, जो सफल रही ।अतः अब सरकार के निर्देश के बाद जिले में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के किशोरों को भी कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी। इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पंजीकरण और टीकाकरण अभियान पर दिशा निर्देश जारी किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी नये गाइडलाइंस के मुताबिक, 3 जनवरी से शुरू होने वाले 15-18 साल के किशोरों के टीकाकरण के लिए 2007 या उससे पहले का जन्म लिया होना अनिवार्य है।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अवधेश कुमार सिंह ने बताया 1 जनवरी से कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा तथा ऑन स्पॉट भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। किशोरों के टीकाकरण के लिए अलग सत्र स्थल बनाया जाएगा व सिर्फ कोवैक्सीन की ही डोज दी जाएगी। वहीं 10 जनवरी से हेल्थवर्कर एवं फ्रंटलाइन वर्कर को तीसरी डोज दी जाएगी। जिसके लिए लाभार्थी का सेकेंड डोज लेने के बाद 9 माह या 39 सप्ताह का अंतराल हो गया है वैसे लाभार्थियों को मोबाइल पर मैसेज भेजी जाएगी और उन्हें बूस्टर डोज दी जाएगी ।

जिला डाटा एवं सांख्यिकी पदाधिकारी मो. शोएब ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है हेल्थकेयर वर्कर , फ्रंटलाइन वर्कर को तीसरी डोज लगायी जा सके। वहीं उन्होंने बताया जिले में अभी कोरोना के एक संक्रमित मरीज हैं जो जिले के बाहर जाकर संक्रमण के शिकार हुए हैं ।

गाइडलाइंस:
•15-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण 3 जनवरी, 2022 से शुरू होगा। ऐसे लाभार्थियों के लिए, टीकाकरण का विकल्प सिर्फ “कोवैक्सीन ” होगी।
•उन स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए, जिन्हें दो खुराकें मिल चुकी हैं, तीसरी खुराक 10 जनवरी, 2022 से उपलब्ध होगी।
•60 साल या इससे ऊपर के गंभीर बीमारियों से पीड़ित बुजुर्गों को डॉक्टरों की सलाह के आधार पर दूसरे डोज के 9 महीने या 39 हफ्ते बाद ही तीसरी डोज या बूस्टर डोज लगेगी। 9 महीना या 39 हफ्ते टीके की दूसरी डोज लगने वाली तारीख से माना जाएगा।

कोविन पोर्टल के प्रावधान:

•स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ गंभीर बीमारी वाले नागरिक अपने मौजूदा कोविन पोर्टल के माध्यम से तीसरी खुराक के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
•ऐसे लाभार्थियों की पात्रता कोविन सिस्टम में दर्ज दूसरी खुराक लगवाने की तारीख पर आधारित होगी।
•कोविन ऐसे लाभार्थियों को खुराक देय होने पर तीसरी खुराक लेने के लिए एक एसएमएस भेजेगा।
•वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट ऑनलाइन या ऑनसाइट बुक किए जा सकते हैं।
•आधार और अन्य राष्ट्रीय पहचान पत्रों के अलावा बच्चे रजिस्‍ट्रेशन के लिए अपनी 10वीं कक्षा की आईडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button