*घने जंगल-पहाड़ों के ऊपर बनेगा एलिवेटेड रोड, ढाई साल में 1300 करोड़ से होगा निर्माण*

*घने जंगल-पहाड़ों के ऊपर बनेगा एलिवेटेड रोड, ढाई साल में 1300 करोड़ से होगा निर्माण*

*मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर राजगीर में एलिवेटेड कॉरिडोर रोड को लेकर दिए आवश्यक निर्देश*

जेटी न्यूज।

पटना: बिहार को केंद्र सरकार से एक बहुत बड़ी परियोजना मिली है। यह उत्तर भारत की पहली ऐसी परियोजना होगी, जिसमें पहाड़ों और जंगलों के ऊपर एलिवेटेड रोड बनेगा। राजगीर में इसका निर्माण किया जाना है। केंद्र सरकार के परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस परियोजना को मंजूरी दी है। यह एलिवेटेड कॉरिडोर रोड राजगीर के दक्षिण दिशा में नवादा और नालंदा जिले की सीमा रेखा से करीब बाणगंगा पुल और उत्तर दिशा में राजगीर- बिहारीशरीफ के बीच बनाया जाना है। इसके निर्माण पर करीब 1300 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

एलिवेटेड कॉरिडोर रोड के नीचे से अंडरपास फोरलेन हाईवे भी गुजरेगा। कॉरिडोर के 8.7 किलोमीटर की लंबाई में 7.40 किलोमीटर एलिवेटेड हिस्सा होगा। इस परियोजना को पूरी करने के लिए 18 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस परियोजना को पूरी करने के लिए ढाई साल की समय सीमा तय की है। बता दें वन क्षेत्र में फिलहाल जू सफारी भी बनाया जा रहा है। यहां पुरातत्व विभाग के अनेक स्थल है। इस कारण परियोजना को पुरातत्व विभाग और राज्य वाइल्ड लाइफ बोर्ड से अनुमति लेना होगा। अभी इन दोनों विभागों के पास प्रस्ताव नहीं भेजा गया है। एलिवेटेड कॉरिडोर रोड पर रोप वे के पास उतरने और चढ़ने के लिए रैप बनाया जाएगा।

सड़क निर्माण के लिए नाले को देखते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।

पटना में बाबा चौक से एएन कॉलेज तक नाले पर

बनेगी सड़क राजधानी पटना में बाबा चौक से एएन कॉलेज तक बहने वाले नाले पर सड़क बनेगी। इस सड़क के बनने से बोरिंग रोड और कुर्जी-पाटलिपुत्र रोड पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। इसके अलावा लोगों को लंबी दूरी भी तय नहीं करनी पड़ेगी। इसके अलावा सैदपुर नाले पर भी सड़क निर्माण को लेकर कवायद चल रही है। जबकि मंदिरी नाले पर निर्माण कार्य शुरू होने को है। पूर्व पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव के आग्रह पर उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने भद्रघाट, नौजर घाट और महावीर घाट को रिवर फ्रंट के रूप में विकसित करने के लिए टेंडर निकाले जाने का निर्देश दिया है। उधर, फतुहा में रेलवे गुमट पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण शुरू है। फुट ओवरब्रिज के लिए दौ स्लैब चढ़ाए गए हैं। दोनों स्लैब 16-16 मीटर के हैं।

Related Articles

Back to top button