समस्तीपुर रेल मंडल में अब रेलकर्मी के बजाय निजी एजेंसी से कराया जाएगा ट्रेनों का रख-रखाव

समस्तीपुर रेल मंडल में अब रेलकर्मी के बजाय निजी एजेंसी से कराया जाएगा ट्रेनों का रख-रखाव

जेटी न्यूज

समस्तीपुर:
समस्तीपुर मंडल की ट्रेनों के एसी(वातानुकूलित) कोच में रेलकर्मी नहीं प्राइवेट मैकेनिक नजर आएंगे। रेल प्रशासन ने चलती ट्रेनों के एसी कूलिंग सहित उस कोच के बिजली के काम को दुरुस्त व देखभाल करने की जिम्मेदारी निजी कंपनी के प्राइवेट मैकेनिक के जिम्मे करने का निर्णय लिया है।

प्राइवेट मैकेनिक हायर करने को टेंडर के सहारे तीन साल के लिए हिमाचल प्रदेश की अमित इंजीनियर्स नामक कंपनी को बहाल किया है। कंपनी द्वारा चयन किए जा रहे प्रायवेट एसी मैकेनिक को रेलकर्मी एसीसीआई के द्वारा ट्रेन से गंतव्य स्टेशनों तक ले जाकर काम के गुर सिखाए जाने लगे हैं। कोच में लगे एसी को चलाने, दुरुस्त करने, पंखे ठीक करने सहित अन्य कार्य के लिए प्रशिक्षित किया जाने लगा है। बताया जा रहा है कि टेंडर राशि करीब दस करोड़ निर्धारित की गई थी।


समस्तीपुर मंडल के सीनियर डीएमई रवीश रंजन ने कहा कि मंडल की चलती ट्रेनों के एसी कोच में प्राइवेट मैकेनिक एसी का रखरखाव और दुरुस्त करने का काम करेंगे। इसके लिए टेंडर के जरिए हिमाचल प्रदेश के अमित इंजीनियर्स का तीन साल के लिए चयन किया गया है। कई जगहों की चलती ट्रेनों में प्राइवेट मैकेनिक के जरिए कोच में एसी का बेहतर मेंटेनेंस रहने के कारण रेलवे की तरफ से यह निर्णय लिया गया है।


एसी कोच में अभी चलने वाले एसीसीआई मैकेनिक की ड्यूटी वाशिंग पिट पर लगाई जाएगी। वाशिंग पिट पर आने वाली ट्रेनों के कोच लाइटिंग, पंखे दुरस्त करने से जुड़े सहित अन्य काम इनसे कराया जाएगा। मंडल मुख्यालय के एएमई राजीव कुमार सिंह ने कहा कि मंडल के सहरसा, दरभंगा, जयनगर और रक्सौल की जितनी भी ट्रेन में एसी कोच हैं उसमें प्राइवेट मैकेनिक की ड्यूटी लगाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button