मधुबनी खादी मेला में मधुबनी चित्रकला का रहा जलवा 

मधुबनी खादी मेला में मधुबनी चित्रकला का रहा जलवा

 

दो दिनों में हुई 6 लाख से ऊपर की बिक्री

जे टी न्यूज, मधुबनी(प्रो अरुण कुमार):

मधुबनी।मधुबनी के टाउन हॉल में चल रहे 10 दिवसीय खादी मेले के दो दिन विभिन्न स्टॉल पर खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी।

बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड,पटना द्वारा राज्य स्तरीय खादी मेला सह उद्यमी बाजार का शुभारंभ 27 जनवरी 2024 को मधुबनी के टाउन हॉल में किया गया। मेले का उद्घाटन उप विकास आयुक्त श्री विशाल राज द्वारा किया गया।

यह मेला 27 जनवरी 2024 से 5 फरवरी 2024 तक चलेगा । मेले के दो दिन में क़रीब 6 लाख से ऊपर की बिक्री हुई है। लोग विभिन्न जिलों से आए शिल्पकारों का सामान खरीदने में काफी रुचि दिखा रहे हैं।

 

मेला में खास कर मधुबनी चित्रकला,भागलपुरी सिल्क, व पारम्परिक खादी के डिज़ाइनर कपड़े आकर्षण का केंद्र बने रहे हैं।

मेले में खादी को बढ़ावा देने के लिए खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा इस बार विभिन्न जिलों से 87 स्टालें लगाई गई हैं।साथ ही खादी, हैण्डलूम एवं हैण्डीक्राफ्ट, हस्तशिल्प, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना,पी०एम०ई०जी०पी०,जीविका समूह एवं दूसरी संस्थाओं का स्टॉल लगाया गया है।हर काउंटर पर बिहार उत्पादित अलग-अलग हस्त निर्मित एवं आधुनिक उत्पादों की बिक्री की जा रही है।मेला अवधि में कई कलाकारों व बुनकरों को सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही है।संस्थाओं द्वारा आयोजित प्रतियोगिताएँ मेले की रौनक़ बढ़ा रही हैं।

मेला के दो दिनों की बिक्री से विक्रेता काफ़ी खुश है और उन्हें बिहार उत्पादित सामानों को इस मेला के माध्यम से लोगों तक ले जाकर बहुत गर्व महसूस हो रहा है।खादी मेला के निरंतर आयोजन से बिहार के कलाकारों को एक प्लैट्फॉर्म के साथ रोज़गार भी मिल रहा है।

Related Articles

Back to top button