एम0एन0डी0 कॉलेज चंदौली उजियारपुर के तत्वावधान में जननायक कर्पूरी ठाकुर जयन्ती दिवस पर “कर्मयोगी जननायक कर्पूरी ठाकुर “विषय पर वेबिनार का आयोजन

एम0एन0डी0 कॉलेज चंदौली उजियारपुर के तत्वावधान में जननायक कर्पूरी ठाकुर जयन्ती दिवस पर “कर्मयोगी जननायक कर्पूरी ठाकुर “विषय पर वेबिनार का आयोजन

जे टी न्यूज़

समस्तीपुर : आज एम0एन0डी0 कॉलेज, चंदौली, उजियारपुर, के तत्वावधान में जननायक कर्पूरी ठाकुर के जयन्ती दिवस पर “कर्मयोगी जननायक कर्पूरी ठाकुर “विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार का उद्घाटन करते हुए पूर्व सांसद प्रो0 अजीत कुमार मेहता ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर कर्मयोगी थे।उन्हें सुख की अपेक्षा दुःख और अमीरी के अपेक्षा गरीबी ने कर्मयोगी बनाया। मुख्य वक्ता एवं प्रख्यात समाजवादी चिंतक श्री राम जीवन सिंह ने कहा कि कर्पूरी जी में कर्मयोगी होने के अनिवार्य गुणों में कर्मशीलता, व्यवहारिकता और चरित्रवान होने का गुण एक साथ विद्यमान था। उजियारपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री आलोक कुमार मेहता ने कहा कि कर्पूरी जी युवाओं को रोजगार देने के लिए कैम्प आयोजित कर नौ हजार डॉक्टर और इंजीनियरों को एक साथ नौकरी दी।

बिहार विधानपरिषद के पूर्व सदस्य डॉ0 तनवीर हसन ने कहा कि कर्पूरी जी कर्मयोगी की तरह कर्मशील रहे। उजियारपुर विधानसभा के पूर्व सदस्य एवं वेबिनार के अध्यक्ष श्री दुर्गा प्रसाद सिंह ने कहा कि कर्पूरी जी का विरोध रचनात्मक होता था।जब वे विधानसभा में बोलते थे तो सत्ता और प्रतिपक्ष ध्यान से उनकी बातें सुनते थे। मुख्य अतिथि एवं एस0एस0कॉलेज, देवघर के पूर्व प्रधानाचार्य प्रो0 नागेश्वर शर्मा ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर कर्म और करुणा के प्रतिमूर्ति थे। लनमिथिला विवि शिक्षक संघ के पूर्व महासचिव प्रो0अमरेश शांडिल्य ने कहा कि कर्पूरी जी ने साबित कर बताया कि ईमानदारी, कर्मठता और नम्रता के बदौलत कैश, कास्ट और क्रिमिनल को हराया जा सकता है।

विश्वविद्यालय अर्थशास्त्र विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो0(डा.) राम भरत ठाकुर ने कहा कि कर्पूरी जी कर्ण की तरह थे, जहां से गरीब और असहाय लोग बगैर तृप्त हुए नहीं लौटते थे । महिला कालेज, समस्तीपुर राजनीतिशास्त्र के सेवानिवृत प्राध्यापक प्रो0 बिंदा कुमारी ने कहा कि एक किसान की तरह सहज, सरल और श्रमशील रहे। नालन्दा खुला विवि,पटना के कुलसचिव प्रो0 घनश्याम राय ने कहा कि कर्पूरी जी पद के कारण महान नहीं बने, बल्कि पद उनके कारण महान बना। लनमिथिला विवि के पूर्व अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो0दयानिधि प्र0राय ने कहा कि कर्पूरी जी जीवन पर्यन्त सामाजिक न्याय की स्थापना के लिए संघर्षरत रहे । जे0पी0कॉलेज, नरायनपुर के प्रधानाचार्य प्रो0 राजवंश यादव ने कहा कि कर्पूरी जी निर्धन परिवार में जन्म लेकर निर्धनों की सहायता के लिए प्रयत्नशील रहे। महिला कालेज, समस्तीपुर के डा. विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि ठाकुर जी सामाजिक परिवर्तन के लिए आरक्षण, मैट्रीक तक निःशुल्क शिक्षा और अंग्रेजी की अनिवार्यता की समाप्ति के अस्त्र बनाया।

प्रख्यात अर्थशास्त्री कुमार सर्वेश ने कहा कि कर्पूरी जी चुम्बकीय व्यक्तित्व के धनी थे। वेबिनार का संचालन लनमिथिला विवि अर्थशास्त्र के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो0 राम भरत ठाकुर, स्वागत प्रो राम बिहारी राम, धन्यवाद ज्ञापन डॉ0 विजय कुमार गुप्ता ने किया। वेबिनार में डा. जय शंकर प्रसाद, प्रो. पी. के. राय, डा. प्रियम्वदा जिज्ञासु, डा. रंजीत कुमार आदि ने भी भाग लिया।

Related Articles

Back to top button