जी0के0पी0डी0 कॉलेज कर्पूरीग्राम के तत्वावधान में जननायक कर्पूरी ठाकुर की 34वीं पुण्यतिथि के अवसर पर “समाजवाद : कल, आज और कल” विषय पर वेबिनार का आयोजन

जी0के0पी0डी0 कॉलेज कर्पूरीग्राम के तत्वावधान में जननायक कर्पूरी ठाकुर की 34वीं पुण्यतिथि के अवसर पर “समाजवाद : कल, आज और कल” विषय पर वेबिनार का आयोजन

जे टी न्यूज़

समस्तीपुर : आज जी0के0पी0डी0 कॉलेज, कर्पूरीग्राम(समस्तीपुर) के तत्वावधान में एल0के0वी0डी0कॉलेज, ताजपुर के पूर्व प्रधानाचार्य डॉ0 गया प्रसाद साह की अध्यक्षता में जननायक कर्पूरी ठाकुर जी के 34वीं पुण्यतिथि के अवसर पर “समाजवाद : कल, आज और कल” विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार का उद्घाटन करते हुए बिहार विधानसभा के पूर्व सदस्य श्री दुर्गा प्रसाद सिंह ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर कथनी और करनी से समाजवादी थे। आज बहुत कम नेताओं में विचार है पर तदनुसार करनी नहीं है। मुख्य अतिथि टी0एम0विश्विद्यालय,भागलपुर के गांधियन विचार विभाग के पूर्व विभागाध्यक्षा प्रो0 परमानन्द सिंह ने कहा कि कर्पूरी जी डॉ0 लोहिया की तरह नई दर्शन की जरूरत महसूस करते थे और पंचमढ़ी अधिवेशन में “समाजवाद के नवदर्शन” पर विचार भी किया गया था। मुख्य वक्ता एल0के0वी0डी0कॉलेज, ताजपुर के पूर्व प्रधानाचार्य प्रो0 रामलाल महतो ने कहा कि कर्पूरी जी आर्थिक समानता और सामाजिक बराबरी चाहते थे।

वेबिनार की अध्यक्षता करते हुए इसी कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य डॉ0गया प्रसाद साह ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर समतावादी समाज की स्थापना करना चाहते थे। लनमिथिला विवि के पूर्व अर्थशास्त्र विभागाध्यक्षा प्रो0 राम भरत ठाकुर ने कहा कि पूंजीवाद एवं साम्यवाद के बीच विभाजित व्यवस्था में समाजवाद के वैचारिक प्रणाली का निर्माण का कार्य अभी अपूर्ण है। पूर्ण होनी चाहिए। प्रो. राजेंद्र भगत ने कहा कि कर्पूरी जी प्रजातांत्रिक समाजवाद के लिए संघर्ष सड़क और सदन दोनों तक सम्भव है। वेबिनार को सम्बोधित करते हुए प्रो0 दयानिधि प्रसाद राय ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर को सामंतवादी विरोधी बताते हुए कहा कि जबतक अमीर-गरीब, आगरा-पिछड़ा और पुरूष-स्त्री के बीच विषमता रहेगी तबतक समाजवाद की प्रासंगिकता बरकरार रहेगी।

डा. जितेंद्र मोहन ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर छोटे और विकेंद्रीकरण उद्योग पर आधारित समाजवाद को मानते थे। डा विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि कल के समाजवाद पर विचार कर उसे कार्यरूप देना ही कर्पूरी जी की सच्ची श्रद्धांजलि होगी। प्रधानाचार्य प्रो0 विद्यासागर ठाकुर ने कहा कि कर्पूरी जी विधानसभा में गरीबों के दुःख दर्द की बात की और ताउम्र संघर्ष करते रहे। अविनाश कुमार ने कहा कि जननायक भारत रत्न के सच्चे हकदार है। डा. प्रियम्वदा जिज्ञासु ने कहा कि समाजवादियों को पूंजीवाद या साम्यवाद का पिछलग्गू बनकर नहीं, बल्कि अपनी राह स्वंय अख्तियार करनी चाहिए।

श्री बनारसी ठाकुर ने सादगी और सच्चाई के प्रतीक , नित्यानंद ठाकुर ने जनतंत्र के प्रहरी, डॉ0 ब्रजमोहन सारस्वत ने सामाजिक क्रांति, प्रो. ममता कुमारी ने जननायक ठाकुर को सर्वहारा के सर्वप्रिय नेता का अग्रदूत बताया। वेबिनार में श्वेता शरण, प्रेम कुमार, सुरज कुमार दास, सपन कुमार आदि ने भाग लिया । वेबिनार का संचालन लनमिथिला विवि के पूर्व अर्थशास्त्र विभागाध्यक्षा प्रो0 राम भरत ठाकुर, स्वागत भाषण प्रधानाचार्य प्रो0 विद्यासागर ठाकुर एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ0 विजय कुमार गुप्ता ने किया।

Related Articles

Back to top button