*कार्ल मार्क्स की जयंती माकपा कार्यालय जमालरोड, पटना में मनाई गई*

*कार्ल मार्क्स की जयंती माकपा कार्यालय जमालरोड, पटना में मनाई गई*

पटना / बिहार::भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की बिहार राज्य कमिटी द्वारा राज्य पार्टी कार्यालय जमाल रोड , पटना में मार्क्सवादी सिद्धांत के रचइता कार्ल मार्क्स की 205 वीं जन्म दिवस के अवसर पर फूल माला अर्पित किया गया ।
इस अवसर पर पार्टी के बिहार राज्य सचिवमंडल सदस्य का. प्रभुराज नारायण राव ने बतलाया कि कार्ल हेनरिक मार्क्स का जन्म आज ही के दिन 1818 में जर्मनी के ट्रायर में हुआ था । वे एक यहूदी परिवार में पैदा हुए जो बाद में उनके पिता ईसाई धर्म कबूल कर लिए ।
मार्क्सवादी सिद्धांत को प्रसारित करने के बाद जर्मनी की सरकार ने मार्क्स को देश निकाला का फरमान दिया । उसके बाद वे फ्रांस में चले गए । जहां फेडरिक एंगेल्स से उनकी मुलाकात हुई । जो इनके विचारों को आगे बढ़ाने में आर्थिक रुप से भी सहयोग दिए । जब फ्रांस की सरकार , फिर तुर्की की सरकार ने इन्हें देश निकाला कर दिया तो वे लंदन चले गए । जहां उन्होनें घोषणापत्र , दास कैपिटल को लिखा और पहला खण्ड प्रकाशित किया । दास कैपिटल के शेष खण्ड को बाद में एंगेल्स ने प्रकाशित किया।

मार्क्सवादी सिद्धांत को आज दुनिया के प्रत्येक देश में स्थापित करने को मजदूर वर्ग संघर्ष कर रहे है । चीन , वियतनाम , क्यूबा जैसे कई देशों में समाजवादी व्यवस्था चल रहा है । उन्होनें कहा कि आइए आज हम सब मिलकर भारत में भी समाजवादी व्यवस्था को साकार करने का संकल्प लें ।
कार्ल मार्क्स के जयंती के अवसर पर माल्यार्पण करने वालों में का. गणेश शंकर सिंह , देवेन्द्र चौरसिया , रामभजन सिंह ,किशोर कुमार , धनंजय कुमार , दीपक कुमार , राहुल कुमार , परवीन कुमार आदि शामिल थे ।

Related Articles

Back to top button