*राष्ट्रीय जनता दल के नेताओं द्वारा अपने-अपने आवास पर उपवास रखकर मनाया गया मजदूर दिवस…।*

धर्मेंद्र रजक।

बेगूसराय::- अंतर राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव एवम् बिहार सरकार में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव के आवाह्न पर प्रदेश राजद अध्यक्ष जगदानंद सिंह के दिशा निर्देशानुसार विश्व व्यापी कोरोना महामारी में लॉक डाउन के दौरान देश के दूसरे राज्यो में फंसे हुए बिहारी मजदूरों को सुरक्षित प्रदेश वापस लाने के लिए मंसूरचक प्रखंड राष्ट्रीय जनता दल के नेताओं द्वारा अपने- अपने आवास पर उपवास रखकर मजदूर दिवस मनाया गया।

जिसमें मंसूरचक प्रखंड राजद अध्यक्ष धर्मेन्द्र रजक ने अपने समसा स्थित आवास पर, तो पूर्व अध्यक्ष नसीम अख़्तर सरायनूर नगर ने अपने आवास पर, इसी तरह युवा प्रखंड अध्यक्ष सह मंसूरचक पंचायत उपमुखिया अरमान कुरैशी, पूर्व सैनिक राजद नेता जनार्दन पोद्दार, राजकुमार शर्मा, राजेश पंडित, बैद्यनाथ रजक, मो. जकाउल्ला सम्सुल अंसारी, सरपंच महेंद्र राय, दामोदर राय इत्यादि लोगों ने अपने-अपने घरों में उपवास एवं रोजा में रहते हुए मनाया।

इस अवसर पर प्रखंड अध्यक्ष धर्मेन्द्र रजक ने बताया कि बिहार सरकार को मजदूरों की जरा भी चिंता नहीं है। इस संकट की घड़ी में दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को वापस बिहार लाने के सवाल पर सरकार की चुप्पी तथा संवेदनहीनता से हजारों हजार मजदूर के जान पर आफत मंडरा रहा है।

ऐसे में सरकार तमाम मजदूरों को सुरक्षित प्रदेश वापसी सुनिश्चित करे। साथ ही सबों को अतिशीघ्र 15000 हजार रूपए की सहायता राशि दे। पूर्व अध्यक्ष नसीम अख़्तर ने बिहार सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज मजदूरों को वापस आने से संक्रमण फैलने की बात कर रहे हैं।

उस समय वे कहां थे जब केंद्र सरकार द्वारा विदेशों से लोगों को भारत लाया जा रहा था। उन्होंने सरकार के सहयोगियों से सवाल किया नहीं किया और आज मजदूरों को अपने घर वापस आने से रोका जा रहा है। पूर्व सैनिक राजद नेता जनार्दन पोद्दार ने कहा बिहार से बाहर फंसे हुए सभी मजदूरों को अपने घर बिहार लाने का इंतजाम किया जाय।

मजदूर हजारों किलो मीटर दूर से हजारों रुपए खर्च करके एम्बुलेंस से तो ट्रक से किसी तरह भागकर आ रहे हैं और आज उनके जांच और कोरेन्टाईन की व्यवस्था भी नहीं है। सरकार सभी को अपनी जिम्मेदारी पर सुरक्षित वापस लाए।

उन्हें कोरेन्टाईन में रखे और उनके तथा उनके परिवार की सुरक्षा की गारंटी करे। सरकार अपनी जिम्मेदारी से भाग नहीं सकती। उप-मुखिया अरमान कुरैशी ने कहा सरकार अपनी जिम्मेदारी से भाग नहीं सकती सरकार में बैठे लोगों को समझना चाहिए कि प्रदेश का धन-दौलत और संसाधन पर मजदूरों का भी हक है।

अपनी नाकामी छुपाने के लिए दूसरे राज्य की सरकारों से बिहार के लाखों मजदूरों की देख-भाल की आशा रखना बिहार सरकार की संवेदनहीनता तथा अकर्मण्यता दर्शाता है।

Related Articles

Back to top button