भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मधुबनी में आज शुरू किया गया ट्रेनों का परिचालन

भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मधुबनी में आज शुरू किया गया ट्रेनों का परिचालन

 

जेटी न्यूज। मधुबनी।

अग्निपथ आंदोलन को लेकर बिहार समेत अन्य राज्यों में पिछले पांच दिनों से जारी आंदोलन के कारण सबसे ज्यादा नुकसान रेलवे को हुआ। राज्य के कई जिलों में आंदोलनकारियों के द्वारा उपद्रव कर ट्रेन में आग लगाए जाने के बाद रेलवे ने बीते शनिवार से दर्जनों एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन अगले आदेश तक के लिए रद्द कर दिया था। पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर मंडल ने आंदोलन को लेकर विगत शनिवार से अनिश्चितकाल के लिए मंडल क्षेत्र अंतर्गत सभी तरह के ट्रेनों का परिचालन अस्थायी रूप से बंद कर दिया था। रेलवे के द्वारा जारी घोषणा के निर्धारित समय अवधि समाप्त होने के बाद मंगलवार से मंडल के अधीन कई रेलवे स्टेशनों से कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया है। तीन दिनों तक रेल परिचालन बंद रहने के बाद मंगलवार से सीमावर्ती जयनगर रेलवे स्टेशन से ट्रेन परिचालन बहाल कर दिया गया है। आम दिनों में जयनगर रेलवे स्टेशन पर से 42 एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन होता था। आंदोलन समाप्त के बाद एक बार फिर ट्रेन परिचालन व्यवस्था बहाल कर दिया गया है।

जिसमें आज प्रथम दिन विभिन्न शहरों के लिए मात्र चार एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू किया गया है ।जयनगर रेलवे स्टेशन सूत्रों के अनुसार आंदोलन को लेकर तीन दिनों तक ट्रेन परिचालन रद्द रहने के बाद आज से सिर्फ चार एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है। जिसमें 15283/15284 जयनगर मनिहारी जानकी एक्सप्रेस,11061/11062 जयनगर लोकमान्य तिलक टर्मिनल मुबंई पवन एक्सप्रेस,13185/13186 जयनगर सियालदह गंगा सागर एक्सप्रेस एवं 12561/12562 जयनगर नई दिल्ली स्वतंत्रता सेनानी सुपर फास्ट एक्सप्रेस शामिल हैं।तीन दिनों तक ट्रेन परिचालन बंद रहने के बाद आज से कुछ एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन होने पर यात्रियों की संख्या में कमी देखी गई। जयनगर लोकमान्य तिलक टर्मिनल मुंबई के बीच चलने वाली पवन एक्सप्रेस अपनी निर्धारित समय से जयनगर से प्रस्थान किया। लेकिन यात्रा करने वाले रेल यात्रियों की संख्या में भारी कमी देखी गई। जयनगर रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ प्रभारी रमेश कुमार व जीआरपी थानाध्यक्ष मनोज कुमार के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल रेलवे स्टेशन पर तैनात किए गए थेl

 

 आरपीएसएफ जवानों को ट्रेन स्काट का जिम्मा सौंपा गया।जयनगर से प्रस्थान करने वाली सभी ट्रेनों में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। जबकि ट्रेन परिचालन रद्द रहने पर सैकड़ों रेल यात्रियों ने अपनी यात्रा टिकट को रद्द करा कर राशि वापस लेने वाले रेल यात्रियों को अब गंतव्य तक जाने के लिए ऐच्छिक समय का टिकट उपलब्ध नहीं हो रहा है। जयनगर से लोकमान्य तिलक टर्मिनल मुबंई के बीच चलने वाली पवन एक्सप्रेस के यात्रियों के करीब 48 हजार का अनारक्षित टिकट कटाया है। जबकि तीन दिनों के ट्रेन परिचालन रद्द रहने पर आठ लाख का आरक्षण टिकट वापस किया गया है।

Related Articles

Back to top button