आगामी लोक सभा चुनाव को शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं भय संपन्न कराने को डीएम व एसपी ने की बैठक

आगामी लोक सभा चुनाव को शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं भय संपन्न कराने को डीएम व एसपी ने की बैठक

जे टी न्यूज, मधुबनी(प्रो अरुण कुमार): आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 को शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं भय रहित वातावरण में सफलता पूर्वक संपन्न कराने को लेकर जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियो,

सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियो,सभी एसडीपीओ, सभी थानाध्यक्ष, कोषांगों के नोडल पदाधिकारी आदि के साथ बैठक कर अबतक की गई तैयारियों का विस्तृत समीक्षा किया एवं कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

जिलाधिकारी ने लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु कार्मिकों के डेटाबेस की स्थिति मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन एवं उपलब्ध मूलभूत सुविधाएं, मतदान केदो पर पहुंच पथ का भौतिक सत्यापन, आवागमन की सुगमता के आलोक में मतदान केंद्रों की टैगिंग, भेद्धता मानचित्रण,

विधि व्यवस्था का संधारण, शस्त्र सत्यापन, मतदाता जगरुक्त गतिविधियों आदि का विस्तृत समीक्षा किया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु कार्मिकों के डाटाबेस ससमय प्राप्त करना सुनिश्चित करे।

उन्होंने कहा कि डेटाबेस ससमय उपलब्ध नहीं कराने वाले संबंधित विभागों के अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।जिलाधिकारी ने निर्देश दिया की विधानसभा वार प्रतिनुक्त सेक्टर अधिकारी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कर संबंधित निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के माध्यम से अचूक रूप से ससमय प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि मतदान केदो के पहुंच पथ का भौतिक सत्यापन करते हुए आवागमन हेतु पहुंच पत्र को सुगम बनाने हेतु अभी से ही कार्रवाई शुरू कर दें।

सभी निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी अपने विधानसभा क्षेत्र से संबंधित सभी मतदान केदो के पहुंच पथ का भौतिक सत्यापन करते हुए एक सप्ताह के अंदर प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि थानाध्यक्ष सहित सभी संबधित पदाधिकारी विधि व्यवस्था संधारण को लेकर अभी से ही सभी आवश्यक कदम उठाना शुरू कर दे। उन्होंने निर्देश दिया कि हरहाल में शस्त्र सत्यापन शत प्रतिशत करवाना सुनिश्चित करें।। गौरतलब हो की 10 फरवरी तक जिले में शस्त्र सत्यापन का कार्य निर्धारित है। शस्त्र सत्यापन नही कराने वाले का लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक वोटर टर्न आउट को लेकर अभी से मतदाता जागरूकता को लेकर व्यापक स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम शुरू कर दे। उन्होंने निर्देश दिया की पिछले निर्वाचन में न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों को चिन्हित कर वहाँ व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाना सुनिश्चत करे।

पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार ने सभी थाना अध्यक्षों को निर्देश दिया की विधि व्यवस्था को लेकर अभी से ही व्यापक तैयारी शुरू कर दें। उन्होंने निर्देश दिया कि धारा 107 के तहत अधिक से अधिक प्रस्ताव भेजें ,साथ ही प्रस्ताव भेजने के पूर्व अच्छी तरह से वेरीफाई भी कर लें । उन्होंने अधिक से अधिक बाउंड डाउन भी कराने का निर्देश दिया उन्होंने सीसीए तीन के तहत भी प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया। पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिया कि वारंट एवं कुर्की का अनिवार्य से अनुपालन करें। गुंडा पंजी को अपडेट करें। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी थाना अध्यक्ष भी एक बार मतदान केदो का अच्छी तरह से निरीक्षण कर ले। उक्त बैठक में अपर समाहर्ता आपदा संतोष कुमार,डीपीआरओ परिमल कुमार,उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रशांत कुमार,जिला शिक्षा पदाधिकारी,डीपीएम जीविका,सभी एसडीओ, एसडीपीओ,बीडीओ,सभी थानाध्यक्ष आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button