स्वामी सहजानंद सरस्वती याद किए गए

स्वामी सहजानंद सरस्वती याद किए गए
जे टी न्यूज़

 

बेतिया: ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ लड़ने वाले योद्धा तथा किसानों को शोषण से मुक्ति के लिए संघर्ष का निर्माण करने वाले नवरंग राय जो बात के दिनों में स्वामी सहजानंद सरस्वती के नाम से जाने गए । आज उनके 72 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की जमाल रोड पटना स्थित बिहार राज्य कार्यालय में उनके चित्र पर माल्यार्पण किया गया । स्वामी सहजानंद सरस्वती का जन्म गाजीपुर जिले के देवा ग्राम में 18 89 में महाशिवरात्रि के दिन हुआ था । वह अत्यंत ही मेधावी छात्र थे और पूरे उत्तर प्रदेश में छठे वर्ग की परीक्षा में सातवां स्थान लाए थे । स्वामी सहजानंद सरस्वती फिरंगियों के खिलाफ गांव गांव में नौजवानों को खड़ा किया ।

वे देश से गोरों को उखाड़ फेंकने के लिए अलख जगाने का काम करते रहे । वे दबे कुचले मजदूरों किसानों की बस्तियों में घूम घूम कर उनके दुख दर्द को समझने में भी अपना समय लगाते रहे । उन्होंने किसानों को गोलबंद कर उनके जायज मांगों के लिए लगातार संघर्ष करने का काम किया । यही कारण था कि 1928 में सोनपुर में बिहार राज्य किसान सभा का अध्यक्ष स्वामी सहजानंद सरस्वती को चुना गया । वे गरीबों और रैयतों को मालिकाना हक दिलाने की मुहिम को शुरू की । वे 1936 ईसवी में लखनऊ में अखिल भारतीय किसान सभा के प्रथम सम्मेलन में अध्यक्ष घोषित किए गए । स्वामी जी को भारत के किसान आंदोलन का जनक माना जाता है । वह बिहटा चीनी मिल के मालिक के खिलाफ एक मजबूत किसानों का आंदोलन खड़ा किया । जिसमें उन्होंने किसानों खासकर गन्ना किसानों के हो रहे शोषण के खिलाफ मिल मालिक के शोषण के विरुद्ध संगठित आवाज उठाई और उन्होंने साफ-साफ कहा था कि हम मिल मालिक के मजबूरियों को नहीं जानते । बल्कि गन्ना किसान जो अपने खून पसीने लगाकर गन्ना को पैदा करता है और उसको वाजिब दाम नहीं मिले तो वह भुखमरी का शिकार बनता है । हम उनके पक्ष में खड़े हैं । स्वामी जी जब तक जिंदा रहे देश के किसान आंदोलन को एक नई दिशा देने का काम किया ।

आज हम सब उनके 72 वीं पुण्यतिथि पर उनको पुष्प अर्पण करते हैं । नमन करते हैं । आज के शोक सभा समारोह में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की बिहार राज्य सचिव तथा बिहार बिहार राज्य किसान सभा के अध्यक्ष का. ललन चौधरी , उपाध्यक्ष अवधेश कुमार संयुक्त सचिव प्रभुराज नारायण राव , सीटू के बिहार के महासचिव गणेश शंकर सिंह , पार्टी के पूर्व सी सी सदस्य अरुण कुमार मिश्रा , राज्य सचिवमंडल सदस्य अहमद अली , बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष विश्वनाथ सिंह , महासचिव शशिकांत राय , संयुक्त सचिव अमित मिश्र , दीपक कुमार आदि ने माल्यार्पण किया ।

Related Articles

Back to top button