आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाएगा

आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाएगा


जे टी न्यूज़

गया: गया में बिजली महोत्सव का आयोजन किया.गया है केंद्र और राज्य के सहयोग से विद्युत क्षेत्र में हुए विभिन्न उपलब्धियों को मनाने के लिए बिजली महोत्सव को एक मंच के रूप में इस्तेमाल किया गया है. इस दौरान विशेष तौर पर केंद्र सरकार की ओर से बिजली क्षेत्र में हासिल किए गए प्रमुख उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया है. जिसमें में कुछ उल्लेखनीय उपलब्धिया इस प्रकार है:बिजली उत्पादन क्षमता 2014 में 2,48,554 मेगावाट से बढ़कर आज 4,00,000 मेगावाट हो गई है जो हमारी मांग से 1,85,000 मेगावाट ज्यादा है।भारत अब अपने पड़ोसी देशों को बिजली निर्यात कर रहा है।पूरे देश को एक ग्रिड में जोड़ने के लिए 1,63,000 सीकेएम ट्रासमिशन लाइनें जोड़ी गईं, जो एक फ्रीक्वेंसी से संचालित हो रही है। लद्दाख से कन्याकुमारी तक और कच्छ से म्यांमार तक यह दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत ग्रिड के रूप में उभरा हैः।इस ग्रिड का इस्तेमाल करके हम देश के एक कोने से 1,12,000 मेगावाट बिजली पहुंचा सकते हैं।हमने COP-21 में वचन दिया था कि 2030 तक अक्षय ऊर्जा स्रोतों से हमारी उत्पादन क्षमता का 40 फीसदी पहुंच जाएगा. हमने यह लक्ष्य शेड्यूल से 9 साल पहले नवंबर 2021 में ही हासिल कर लिया है।

 


आज हम अक्षय ऊर्जा स्रोतों से 1,63,000 मेगावाट से भी अधिक बिजली पैदा करते हैं।हम दुनिया में अक्षय ऊर्जा क्षमता तेज गति से स्थापित कर रहे हैं।2,01,722 करोड़ रुपये के कुल लागत के साथ हमने विद्युत वितरण व्यवस्था को सुदृढ़ किया हैपिछले पांच वर्षों में बिजली के आधारभूत संरचना के तहत कई कार्यों को पूरा किया गया है इनमें 2,921 नए सब-स्टेशन बनाना, 3,926 सब-स्टेशन का विस्तार, 6,04,465 सीकेएम एलटी लाइन स्थापित करना, 2,68,838 11 केवी एचटी लाइनें स्थापित करना, 1,22,123 सीकेएम कृषि फीडरों का फीडर पृथक्करण और स्थापनाआदि शामिल हैः.2015 में ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति की उपलब्धता औसतन 12.5 घंटे था,जो अब बढ़ कर औसतन 22.5 घंटे तक हो गया है।सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के अधिकार के तहत नियम, 2020 पेश किया गया,इसके तहत;नए बिजली कनेक्शन प्राप्त करने की अधिकतम समय-सीमा अधिसूचित की गई है। उपभोक्ता अब रूफ टॉप सोलर को अपना सकते हैं। समय पर बिलिंग सुनिश्चित की जाएगी। मीटर संबंधी शिकायतों को दूर करने के लिए समय-सीमा अधिसूचित किया गया है।राज्य नियामक प्राधिकरण अन्य सेवाओं के लिए समयसीमा अधिसूचित करेगा,उपभोक्ताओं की शिकायतों का निवारण करने के लिए DISCOMs द्वारा 24X7 कॉल सेंटर स्थापित किया जाएगा.।वर्ष 2018 में सिर्फ 987 दिनों में गांव (18,374) में 100 फीसदी विद्युतीकरण हासिल किया है।18 महीनों में 100 फीसदी घरेलू विद्युतीकरण (2.86 करोड़) लक्ष्य हासिल किया है।. जिसे दुनिया का सबसे बड़ा विद्युतीकरण अभियान माना गया है। सौर पंपों को अपनाने के लिए शुरू की गई योजना जिसके तहत– केंद्र सरकार 30 फीसदी सब्सिडी देगी और राज्य सरकार 30 फीसदी सब्सिडी देगी. इसके अलावा, 30 फीसदी ऋण सुविधा उपलब्ध होगी.

 


पूरे देश में मनाया जा रहा यह महोत्सव Ujjwal Bharat Ujjwal Bhavishya– Power @2047 के तहत पूरे देश में बिजली महोत्सव के तौर पर मनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य बिजली क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सार्वजनिक जनभागीदारी और विकास में ज़मीन से जुड़े लोगों को इसमें सम्मिलित होना सुनिश्चित करना है.इस अवसर पर कई गणमान्य व्यक्तियों के नाम साझा किए जा सकते हैं ने शोभा बढ़ाई है। इस मौके पर बड़े पैमाने पर आसपास के गांवों और जिलों से भीड़ का जमावड़ा देखा गया है।इस दौरान गणमान्य व्यक्तियों ने भी बिजली से क्षेत्र में हो रहे विकास से हो रहे लाभों पर प्रकाश डाला और पिछले कुछ वर्षों में बिजली क्षेत्र के अभूतपूर्व वृद्धि पर अपनी राय खुल कर रखी.यह देखना सुखद रहा कि कार्यक्रम के दौरान कई लाभार्थियों ने अपने व्यवहारिक अनुभव आदि साझा किए गया है।आगंतुकों और मेहमानों के साथ जुड़ने के लिए, विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक और विद्युत क्षेत्र पर बनी लघु फिल्मों का स्क्रीनिंग आदि का आयोजन किया गया. भारी भीड़ को देखते हुए यह सुनिश्चित किया गया कि सभी सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने जैसे कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन जरूर करें. इसके साथ ही, इस दौरान सभी उपस्थित लोगों को मास्क आदि भी वितरित किए गए.है

Related Articles

Back to top button