इंद्र पूजनोत्सव मेला में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ आकर्षण का केंद्र बना समुद्र मंथन का दृश्य

इंद्र पूजनोत्सव मेला में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
आकर्षण का केंद्र बना समुद्र मंथन का दृश्य

प्रो अरुण कुमार/जेटी न्यूज

मधुबनी। शहर के गंगासागर स्थित इन्द्रपूजा मंदिर में इस साल 43 वां इन्द्रपूजनोत्सव मनाया जा रहा है। यहां इंद्र पूजा का शुभारंभ दरभंगा महाराज के द्वारा कराई गई थी। जिले में केवल यहां ही बारह दिवसीय इन्द्र पूजा मनाई जाती है। यही कारण है कि यहां नेपाली  दूर-दूर से श्रद्धालु हजारों की संख्या में आते हैं। पूजा के नौवें दिन शहर के गंगासागर सागर व सुड़ी हाई स्कूल स्धित इन्द्र पुजनोत्सव व मेला में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई। श्रद्धालुओ की अधिक भीड़ को देखते हुए
जिला प्रशासन की ओर  से भी पुलिस बल की नियुक्ति की गई है। पूजा का मुख्य आकर्षण समुद्र मंथन का दृश्य है जो भक्तों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा हैं। उक्त अवसर पर मेला का भी आयोजन किया गया है जिसमें तरह-तरह के झूला और खेल तमाशा के साथ मुंबई व दूर-दराज से मीना बाजार की दुकानें भी आई हुई है।  गंगा सागर पोखरा काली मंदिर इंद्र पूजा समिति में संध्या के समय से लेकर आरती होने तक भक्तों की काफी भीड़ रहती है।

 

मंत्रमुग्ध होते रहते है साथ ही इस दौरान  पूरा वातावरण भक्ति में डूबा नजर आता है। आरती को देखने के लिए भारी संख्या में लोग उपस्थित थे। आयोजन में समिति के अध्यक्ष कृष्ण मोहन  महामंत्री प्रभु नंदन श्रीवास्तव , मेला प्रभारी व व्यवस्थापक कैलाश शाह, सूचना प्रसारण राजू कुमार राज  पवन शुक्ला, कार्यालय प्रभारी दीपक कुमार दत्ता, पंडाल प्रभारी अशोक कुमार श्रीवास्तव, सुरक्षा प्रभारी धीरेंद्र नारायण झा  ध्रुव नारायण प्रसाद, सतीश महथा, संजय शाह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहते है। पूजा समिति का कहना है कि इन्द्र पूजा बिहार में केवल मधुबनी जिला में ही होता है।वहीं शहर के सूड़ी हाईस्कूल मैदान पर भी इन्द्र भगवान का दर्शन करने हजारों की संख्या में श्रद्धालु के आने से मेला परिसर से लेकर चारों ओर की सड़क पर चिट्टी चलने तक की जगह नही थी।

Related Articles

Back to top button