*माकपा की पटना महारैली में भारत बचाओ ,मोदी हटाओ का नारा _ सीताराम येचुरी*

*माकपा की पटना महारैली में भारत बचाओ ,मोदी हटाओ का नारा _ सीताराम येचुरी*


भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की महासचिव का. सीताराम येचुरी ने भारत बचाओ महारैली में गांधी मैदान से बोलते हुए कहा कि आज देश पर महंगाई ,बेरोजगारी की भारी मार पड़ रही है । इतनी तेजी से मंगाई कभी नहीं बढ़ी । 17वा सप्ताह लगातार महंगाई के बढ़ते हुए हो गया । लेकिन केंद्र की सरकार पेट्रोलियम पदार्थों पर 4 लाख करोड़ रुपैया की भारी टैक्स लेती है । अगर इस टैक्स का इस्तेमाल महंगाई घटाने में किया जाता । तो इतनी बड़ी संकट देश के सामने नहीं आता , खाद्य पदार्थों पर मोदी सरकार जिस तरीके से लगातार जी एस टी को बढा रही है । जू जिससे खाने के सामान काफी महंगे हो रहे हैं और ऐसा प्रतीत हो रहा है कि मोदी सरकार लोगों के मुंह से रोटी छीनने पर तुली हुई है । जो काम अंग्रेजी हुकूमत ने नहीं किया । वह काम आज मोदी सरकार देश की जनता के साथ कर रही है।


का. येचुरी ने कहा कि जो अडानी 8 साल पहले 303 स्थान पर था । आज दूसरे स्थान पर पहुंच गया है । क्योंकि कारपोरेट घरानों के 11 लाख करोड़ रुपए मोदी सरकार ने माफ कर दिया । उनको लूटने की पूरी छूट दी जा रही है और इस तरीके से हमारे देश की आर्थिक ढांचा को पूर्ण रूप से चकनाचूर किया जा रहा है ।
उन्होंने आगे कहा कि आज इस महारैली में हमें शपथ लेना है देश की एकता अखंडता , सामाजिक , संवैधानिक ताना-बाना को तोड़ने पर आमादा मोदी सरकार जैसी सांप्रदायिक शक्तियों को आगामी 2024 के चुनाव में हराकर इन्हें देश की गद्दी से हटाना है।


उन्होंने यह भी कहा कि मोदी सरकार लगातार झूठ के सहारे सत्ता में आई है । उसने सभी लोगों को 15 लाख रुपए देने झूठ बोला 2014 में , 2019 में प्रति वर्ष दो करोड़ नौजवानों को रोजगार देने को कहा और आज नई नई किस्म के झूठ बोल रही है । हमें इसको समझना होगा ।आज इस गांधी मैदान पटना से यह नारा लेकर गांव गांव में जाना है कि भारत बचाओ मोदी हटाओ का नारा लोगों तक पहुंचाना है । आज की इस महारैली का यही मकसद होगा ।
उन्होंने इस चिलचिलाती धूप में हजारों की तादाद में बिहार के कोने-कोने से आए लोगों और बड़ी संख्या में पहुंचे महिलाओं का अभिनंदन करते हुए उन्हें लाल सलाम करते हुए अपनी बातों को समाप्त किया ।


सभा को संबोधित करते हुए माकपा की पोलित ब्यूरो के सदस्य तथा अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कामरेड अशोक ढवले ने कहा कि जो राजनैतिक और सामाजिक परिवर्तन के लिए लोगों ने कुर्बानियां दी है । वह निश्चित रूप से रंग लाएगा । इतिहास इस बात की साक्षी है कि जब जब देश में बदलाव की आवश्यकता पड़ी है बिहार ने अगुआई किया है । चाहे वह अंग्रेजी हुकूमत को हटाने की बात हो । 1917 में महात्मा गांधी ने चंपारण से इसकी शुरुआत की थी।
1974 मैं इंदिरा गांधी की अधिनायक वादी शक्ति को प्राप्त करने के लिए 16 मार्च 1974 को सर्वप्रथम एस एफ आई के प्रदर्शन पर पश्चिम चंपारण के समाहरणालय पर प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाई गई थी । जिसमें 7 छात्र शहीद हुए थे और तब से यह आंदोलन जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में आगे बढ़ा और पूरे देश में लहरा गया । आपने नतीजा देखा की स्वयं श्रीमती इंदिरा गांधी चुनाव हार गई और पूरे उत्तर भारत में एक भी सीट मयस्सर नहीं हुआ ।
यह बिहार एक नई दिशा देने का फिर राह पकड़ा है जो इस गांधी मैदान की रैली से देश के कोने-कोने तक जाएगा और मोदी हटाओ भारत बचाओ के नारे के साथ 2024 तक संघर्ष को देशव्यापी बनाएगा । निश्चित रूप से इस बार भी बिहार की अगुवाई में चल रहे इस आंदोलन की बलिवेदी पर मोदी सरकार भी सत्ता से जाएगी। तभी देश के गरीबों को उनका न्याय मिल पाएगा।


गांधी मैदान के महारैली को संबोधित करते हुए पार्टी के बिहार के सचिव कामरेड ललन चौधरी ने कहा कि आज बिहार काफी संकट जेल रहा है । लेकिन देश में बदलाव की शुरुआत हमेशा बिहार किया है । चाहे वह अट्ठारह सौ सत्तावन की क्रांति वीर कुंवर सिंह के नेतृत्व में लड़ी गई आजादी की लड़ाई । 1942 में गांधी द्वारा भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत या 1974 में इंदिरा गांधी की तानाशाही के खिलाफ चलने वाला आंदोलन की शुरुआत बिहार की गांधी मैदान से ही हुआ । पटना का गांधी मैदान किसी भी परिवर्तन का केंद्र रहा है ।


उन्होंने बताया कि बिहार हमेशा प्राकृतिक आपदा का शिकार रहा है । उत्तर बिहार अगर बाढ़ की बिभिसीका झेला है, तो दक्षिण बिहार हमेशा सुखाड़ का सामना किया है । किसान यहां खेती करने से भाग रहे हैं।क्योंकि घाटे की खेती करना संभव नहीं हो पा रहा है । ऐसी स्थिति में केंद्र और बिहार सरकार को किसानों को खेती के लिए जो सुविधाएं देनी चाहिए ,अभी तक नहीं दिया गया है ।बल्कि खाद और बीज के दाम ही नहीं बढ़े, बल्कि एक लाख टन कम खाद केंद्र सरकार द्वारा भेजे जाने के चलते बड़े पैमाने पर कालाबाजारी का शिकार की किसान हुए हैं । 247 का यूरिया खाद हजार रुपए प्रति बोरी बिका है । केंद्र सरकार द्वारा किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का सही लाभ नए दिया जा रहा है । ऐसी स्थिति में बिहार के किसान और खेत मजदूर के सामने संघर्ष के सिवा दूसरा कोई रास्ता नहीं बच पाता । इसलिए आज इस गांधी मैदान की भारत बचाओ महारैली में बिहार के किसान, मजदूर और महिलाओं की भारी भीड़ संकेत दे रही है कि हम आगे की लड़ाई के लिए तैयार हैं।


महारैली को संबोधित करते हुए पार्टी की केंद्रीय कमेटी के सदस्य कामरेड अवधेश कुमार ने कहा कि बेरोजगारी, महंगाई ,शिक्षा ,स्वास्थ आदि सवालों पर बिहार की जनता एकजुट हो रही है । क्योंकि आज पूरे देश में गरीब और गरीब बनते जा रहे हैं और मध्यम वर्ग भी गरीब बनते जा रहा है । उस पर महंगाई की भारी बोझ लोगों का कमर तोड़ दिया है और दूसरी तरफ कारपोरेट घराने की संपत्ति में बेतहाशा इजाफा हो रहा है । अंबानी, अदानी को लूटने की पूरी आजादी देने का काम और उनका संरक्षक के रूप में देश की मोदी सरकार काम कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की यूगल जोड़ी और कारपोरेट का गठबंधन इस देश में चल रहा है ।
लेकिन बिहार एक राजनीतिक परिवर्तन की ओर आगे बढ़ रहा है ।जिस तरीके से बिहार की भाजपा सरकार को धराशाई किया गया । भाजपा को बिहार में अलग-थलग करने का काम किया गया । वह पूरा देश देख रहा है और फिर एक बार बिहार एक सही दिशा देने का काम कर रहा है । निश्चित रूप से 2024 में इसका परिणाम सामने आएगा । जब भाजपा को बिहार नहीं पूरे देश की जनता धूल चटाएगी।


महारैली को पूर्व विधायक तथा पार्टी के बिहार राज्य सचिवमंडल सदस्य का. राजेंद्र प्रसाद सिंह ,अरुण कुमार मिश्रा , सर्वोदय शर्मा , विनोद कुमार ,रामपरी ,अहमद अली ,श्याम भारती ,भोला दिवाकर, संजय कुमार आदि ने भी संबोधित किया । महारैली की अध्यक्षता बिहार विधानसभा में पार्टी के विधायक दल के नेता का. अजय कुमार ने किया।

Related Articles

Back to top button