भारतीय डाक विभाग (संचार मत्रालय ) के द्वारा फिलेटली दिवस मनाया गया

भारतीय डाक विभाग (संचार मत्रालय ) के द्वारा फिलेटली दिवस मनाया गया

विनोद तकियावाला ‘
स्वतंत्र पत्रकार

झंझट टाईम्स
नई दिल्ली-राष्ट्रीय डाक सप्ताह के उत्सव के अंतर्गत, 11 अक्टूबर, 2022 को दिल्ली सर्कल, डाक विभाग द्वारा मेघदूत भवन, नई दिल्ली में उत्साह के साथ फिलेटली दिवस मनाया गया। समारोह के मुख्य केन्द्र बिन्दु निम्न प्रकार हैं:-
इस अवसर पर मेघदूत गैलरी का उद्घाटन आलोक शर्मा, महानिदेशक (डाक सेवाएँ) द्वारा सुश्री स्मिता कुमार,अतिरिक्त महानिदेशक (समन्वय), सुश्री मंजू कुमार, मुख्य महाडाकपाल, दिल्ली डाक परिमंडल और विभाग के अन्य अधिकारियों की गरिमामयी उपस्थिति में किया।
मेघदूत गैलरी डाक विभाग द्वारा जारी कलाकृतियों और डाक टिकटों के माध्यम से अपने समृद्ध ऐतिहासिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों के साथ विभाग के विभिन्न उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करती है।


आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत, अमृतपेक्स -2023, राष्ट्रीय डाक टिकट प्रदर्शनी विभाग द्वारा 11 फरवरी से 15 फरवरी, 2023 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित की जा रही है,जो इन विषयों पर केंद्रित होगी: आजादी का अमृत महोत्सव और नया भारत, युवा शक्ति, नारी शक्ति उपलब्धियां @ 75, प्रकृति और वन्य जीवन तथा संस्कृति और इतिहास : अनेकता में भारत की एकता का जश्न ।

अमृतपेक्स -2023 प्रतीक चिन्ह (लोगो )को महानिदेशक (डाक सेवाएँ) द्वारा लॉन्च किया गया । इस अवसर पर अमृतपेक्स -2023 पर एक सूचनात्मक विवरणिका का भी विमोचन किया गया।इस अवसर को अविस्मरणीय करने के लिए, महानिदेशक (डाक सेवाएँ) द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव पर पांच विशेष आवरण का एक सेट भी जारी किया गया।दिल्ली डाक परिमंडल परिवार इस उत्सव का हिस्सा बनकर गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

Related Articles

Back to top button