बांके बाजार के बेला गॉव में हो रही लेमनग्रास एवं मशरूम की खेती का जिला पदाधिकारी ने लिया जायजा

बांके बाजार के बेला गॉव में हो रही लेमनग्रास एवं मशरूम की खेती का जिला पदाधिकारी ने लिया जायजा

100 से ज्यादा महिला किसान कर रहीं है मशरूम का उत्पादन
जे टी न्यूज

गया: जिला पदाधिकारी, गया के बांकेबाजार प्रखण्ड के सुदूर क्षेत्र में स्थित बेला गॉव में 20 एकड़ से ज्यादा के क्षेत्रफल में लगी लेमनग्रास की खेती को देखने पहॅुचे। उदय प्रसाद एवं अन्य 11 किसान लेमन ग्रास की खेती बंजर भूमि पर कर रहे हैं। इस भूमि पर पहले किसी भी प्रकार की फसल का उत्पादन नहीं हो पाता था। भूमि संरक्षण विभाग द्वारा चेक डैम का निर्माण पर पहाड़ों से वर्षा में आने वाले पानी को रोकने की व्यवस्था की गई है। उद्यान विभाग द्वारा सूक्ष्म सिंचाई योजना से यहॉ स्प्रींकलर सिंचाई लगवाया गया है। जिससे लेमनग्राम की खेती सरलता से हो पा रही है। किसानों के द्वारा हाल में ही लेमनग्रास की पहली कटाई करके 160 लीटर तेल का उत्पादन किया गया है। यह तेल 1500 रुपये प्रति किलो की दर से व्यापारियों द्वारा गॉव में किसानों से सम्पर्क करके खरीद लिया गया है। जिला प्रषासन ने तेल निकालने की आश्वासन मशीन भी किसानों की सुविधा के लिये लगवाया है। आगे लेमन ग्रास के तेल से सैनिटाईजर, साबुन आदि बनाने का प्रषिक्षण देकर किसानों को उत्पादित हो रहे तेल से और अधिक लाभ प्रदान करने का प्रयास किया जायेगा। इससे क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर पर सृजित होंगें।
जिला पदाधिकारी बांकेबाजार कृषक उत्पादक संगठन के द्वारा मशरुम गॉव के माध्यम से उत्पादित हो रहे मशरूम उत्पाद कार्य का भी निरीक्षण किया गया है । किसानों ने वर्ष भर मशरूम उत्पादन कार्य करने में सक्षम होने के लिये वातानुकूलित कक्ष निर्माण में जिला प्रशासन से सहयोग की मॉग किया गया है। जिला पदाधिकारी ने किसानों को लेमनग्रास का क्षेत्र और अधिक विस्तार करने में सहयोग का आश्वासन दिया और मषरुम के वर्ष भर उत्पादन के लिये कार्ययोजना बनाने के लिये सहायक निदेशक, उद्यान, गया को निर्देष दिया गया है।
जिला पदाधिकाकरी के साथ अनुमण्डल पदाधिकारी, शेरघाटी, श्री सुदामा महतो, जिला कृषि पदाधिकारी, गया, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी, बांकेबाजार, प्रखण्ड प्रमुख, स्थानीय मुखिया एवं अन्य पदाधिकारी एव किसान एवंज न प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button