जीविका समूह से जुड़ने के लिए जागरूकता अभियान

जीविका समूह से जुड़ने के लिए जागरूकता अभियान

प्रो अरुण कुमार/जेटी न्यूज


मधुबनी।भारत नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात एसएसबी 48 वीं बटालियन कमला बीओपी मुख्यालय में गुरुवार को जीविका प्रखंड परियोजना क्रियान्वयन इकाई जयनगर के द्वारा जीविका एवं एसएसबी के संयुक्त तत्वावधान में जीविका समूह से जुड़ने हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।जीविका समूह के बीपीएम रंजीत कुमार के अध्यक्षता व संचालन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसएसबी 48 वीं बटालियन जयनगर के उप समादेष्टा चंद्र शेखर ने बताया कि यह एक अच्छा मौका है। सरकार के द्वारा जीविका समूह को जो भी योजनाएं एवं सहायता दी जा रही है।

उसका आप लोग भरपूर लाभ उठाए। बीपीएम ने कहा कि जीविका के माध्यम से निःसहायो को जीने का अधिकार मिला है। सरकार ने समूह के माध्यम से शहर और गांव के सैकड़ों महिलाओं को जोड़ कर रोजगार दी है। कई तरह के योजनाओं के लिए प्रशिक्षण देकर उससे दैनिक जीवन में सवेरा लाया गया है। जीविका में बहुत सारा काम हैं। स्वयं सहायता समूह के द्वारा रोजगार दिया गया है। जिसमें दैनिक चीजों की पूर्ति और रोजगार करतें हैं। वर्ष 2009 में जीविका समूह का आयोजन किया गया। जीविका से जुड़ी महिलाएं को सर से घुंघट हटा कर घर से निकल कर आत्म निर्भर बनने का मौका दिया। जीविका समूह से बने संगठन महिलाओं को जीने का हक दिया है।

निःसहायो को सहायता प्रदान करने का काम किया है। जीविका एक ऐसा संगठन हैं। जिसे कोई नहीं तोड़ सकता है। आज इस संगठन से जुड़ी महिलाएं लाखों में खेल रही है। गरीबों को साहूकार से छुटकारा दिलाने का काम किया है। इससे जुड़ने से काफी लाभ मिला है।
मौके पर डिप्टी कमांडेंट संतोष मेमोरिया, कमला बीओपी प्रभारी मुकेश खेटमबरीया, जीविका समूह के सीसी रंजीत कुमार गुप्ता, सीएलएफ राम लषण यादव, रीता देवी, पूनम देवी समेत अन्य ने अपना विचार प्रकट किया।

Related Articles

Back to top button