ठेका कामगारों के रूप में काम करते हुए बर्बाद हो गए बेरोज़गारी युवक

ठेका कामगारों के रूप में काम करते हुए बर्बाद हो गए
बेरोज़गारी युवक
जे टी न्यूज

बेगूसराय : इन बेरोज़गारी की आग में झुलसते शिक्षित युवाओं की पूरी जिंदगी भारतीय स्टेट बैंक के विभिन्न शाखाओं में कभी आकस्मिक तो कभी ठेका कामगारों के रूप में काम करते हुए बर्बाद हो चुका है । किसीको 15 वर्षों पूर्व से, किन्हीं को 20 वर्षों से तो कईयों से 30 – 35 वर्षों पूर्व से भी काम तो झारू पोछा से लेकर फाइल सजाने और एक से दूसरे स्थान तक फाइल पहुंचाने तक का लिया जाता रहा है । लेकिन इन्हें स्थायी बैंक कर्मी घोषित करना और प्रमोशन मिलना तो दूर अभी तक न्यूनतम मजदूरी कानून आधारित न्यूनतम वेतन भी नियमित रूप से नहीं दिया जा रहा है जो कि दुर्भाग्यपूर्ण ही नहीं घोर शर्मनाक अमानवीय अपराध है । उक्त बातें सीटू से जुड़े भारतीय स्टेट बैंक ठेका कामगार यूनियन की समीक्षा सभा को संबोधित करते हुए सीटू बिहार राज्य सचिव सह बेगूसराय जिला पार्षद अंजनी कुमार सिंह ने कहा ।

 

उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक और और ठेकेदार कम्पनी ओरियन प्रबन्धन के इस कामगार विरोधी रवैयों की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि विगत 12 अप्रैल को एस बी आई के आर बी ओ कार्यालय के समक्ष ठेका कामगारों के द्वारा आयोजित प्रतिवाद धरना के शिष्टमंडल के साथ वार्ता में वरीय क्षेत्रीय प्रबंधक द्वारा दिए गए आश्वासन कि दो से तीन दिन में वेतन भुगतान सुनिश्चित हो जायेगा भी फेल हो गए, भविष्य निधि खातों के अद्यतन होने की जानकारी दी गई वो भी गलत और फर्जी साबित हो रहा है। तीन महीने से वेतन और दीपावली का बोनस आज तक बकाया बना हुआ है। ऐसी स्थिति बना दी गई है कि स्टेट बैंक में कार्यरत ये ठेका कामगार भूख और बीमारी के चपेट में आकर मरने को विवश हो जाएं, और काम छोड़कर भाग जाएं इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है । क्षेत्रीय प्रबंधक के अंतिम आश्वासन के अनुसार यदि सोमवार तक वेतन भविष्य निधि और बोनस आदि सभी बकाया का भुगतान नहीं हुआ तो 25 अप्रैल से सभी ठेका कामगार एस बी आई क्षेत्रीय बैंक पदाधिकारी की घेराबन्दी धरना करने को बाध्य हो जायेंगे । उसकी सारी जिम्मेदारी बैंक प्रबंधन और ओरियन ठेका कम्पनी प्रबंधन की होगी ।


सीटू से जुड़े भारतीय स्टेट बैंक एस बी आई ठेका कामगार यूनियन की समीक्षा सभा बेगूसराय कपस्या चौक स्थित सीटू जिला कार्यालय रणदिवे भवन के प्रांगण में आयोजित किया गया ।
समीक्षा सभा की अध्यक्षता रामविलास मल्लिक और संचालन राकेश कुमार ने किया जबकि सभा को नीरज कुमार, विनोद मल्लिक,अशोक कुमार एवं अजय कुमार सहित अन्य अनेक कामगारों ने सम्बोधित किया और आन्दोलन को सफल बनाने का संकल्प लिया।

Related Articles

Back to top button