विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर साइकिल रैली का आयोजन

विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर साइकिल रैली का आयोजन
जे टी न्यूज

समस्तीपुर: पन्ना, पवई विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर साइकिल रैली का आयोजन किया गया लोगों को जागरूक करते हुए पर्यावरण प्रेमी शिक्षक सतानंद पाठक ने कहा कि ब्रह्माण्ड में हमारी पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जहाँ जीवन है। धरती पर जीवन को बचाये रखने के लिये पृथ्वी की प्राकृतिक संपत्ति को बनाये रखना बहुत जरुरी है। इस धरती पर इन्सान जिसने इसको जीवन दिया, आज वो उसी धरती के संसाधनों का निर्दयतापूर्वक इस्तेमाल कर रहा है।
हमेशा स्वस्थ और जीवित रहने के लिये पर्यावरणीय मसलों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है क्योंकि क्रूर लोग निर्दयतापूर्वक इसके संसाधनो का प्रयोग कर रहें हैं और शताब्दियों से इसके जीवन समर्थक संसाधनों को जर्जर कर रहें हैं। इसका एक सबसे बड़ा उदाहरण ओजोन परत में क्षरण है जो हमें सूर्य की घातक किरणों से बचाता है। उद्योगों से निकलने वाले जहरीले पदार्थों को मिलने से नदियों का सूखना, पर्यावरण दूषित होने का दूसरा सबसे बड़ा कारण है जो ग्लोबल वार्मिंग में वृद्धि की ओर ले जा रहा है। रोजाना बढ़ते औद्योगिकीकरण, आधुनिक जीवन शैली वनों की कटाई की ओर ले जा रहें हैं जो अंतत: धरती के तापमान को बढ़ाने का कारण बन रहा है जो धरती पर स्वस्थ जीवन के लिये खतरा है जिसको कुछ छोटे-छोटे उपायों को अपनाकर कम किया जा सकता है। जैसे पेड़-पौधे लगाना, वनों की कटाई को रोकना, वायु प्रदूषण को रोकने के लिये वाहनों के इस्तेमाल को कम करना, बिजली के गैर-जरुरी इस्तेमाल को घटाने के द्वारा ऊर्जा संरक्षण को बढ़ाना। जल का संरक्षण करना।यही छोटे कदम बड़े कदम बन सकते हैं अगर इसे पूरे विश्वभर के द्वारा एक साथ अनुसरण किया जाये।


आजकल प्लास्टिक थैलों का उत्पादन दिनों-दिन बढ़ता चला जा रहा है जो कि हमारे लिये एक बहुत ही शर्मनाक स्थिति है क्योंकि इन वस्तुओं का निष्पादन नहीं किया जा सकता है।इसलिए हमें कपडे के थैलों का प्रयोग करना चाहिए। आज के कार्यक्रम में वन परीक्षेत्र अधिकारी नितेश पटेल और दो दर्जन से भी ज्यादा लोग शामिल हुए!

Related Articles

Back to top button