शिक्षक बहाली में डोमिसाइल नीति हटाना दुर्भाग्यपूर्ण – सुनील

शिक्षक बहाली में डोमिसाइल नीति हटाना दुर्भाग्यपूर्ण – सुनील

शिक्षक बहाली में डोमिसाइल नीति पुनः बहाल करें बिहार सरकार – आइसा
जे टी न्यूज

समस्तीपुर:
आइसा जिला सचिव सुनील कुमार प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि शिक्षक बहाली की चल रही प्रक्रिया में 8वी बार संशोधन के बीच अचानक डोमिसाइल नीति को हटा देना बिहार सरकार का दुर्भाग्यपूर्ण फैसला है. इससे बिहार के छात्रों का हक मारा जाएगा और पहले से बहाली की आस लगाए शिक्षक अभ्यर्थियों में अचानक डोमिसाइल हटाने से भारी आक्रोश व्याप्त है.

उन्होंने कहा कि बिहार में उधोग धंधा का माहौल भी नहीं है, गरीबी और पलायन बाला राज्य है। शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को उम्मीद था कि सरकार अन्य 14 राज्य के डोमिसाइल नीति के तहत स्थानीय छात्रों को प्राथमिकता दे कर बिहार सरकार नियुक्ति करेगी। लेकिन शिक्षक संगठनों व अभ्यर्थियों के पक्ष में सकारात्मक फैसला करने के बजाए उलटे सरकार डोमिसाइल नीति को खत्म कर अभ्यर्थियों को निराश किया है.
हम सरकार से मांग करते हैं कि वे शिक्षक संगठनों व अभ्यर्थियों से वार्ता करे और मामले का हल निकाले.

कई राज्यों में डोमिसाइल नीति लागू है. झारखंड में प्राथमिक शिक्षक बहाली में शत प्रतिशत डोमिसाइल लागू है. मध्यप्रदेश में भी यह नीति लागू है. कई राज्यों में शिक्षक बनने लिए उस राज्य से मैट्रिक, अंतर स्नातक, स्नातक होने की बाध्यता है। इसलिए बिहार सरकार को अपने युवा बेरोजगारों के बारे में चिंतित होना चाहिए और तर्कसंगत फैसला व रास्ता अपनाना चाहिए अन्यथा छात्र हित में आइसा आंदोलन करने को बाध्य होगी।

Related Articles

Back to top button