चिराग पासवान ने पार्टी के 24वां स्थापना दिवस समारोह पर दी बधाई

चिराग पासवान ने पार्टी के 24वां स्थापना दिवस समारोह पर दी बधाई


जे टी न्यूज, पटना: लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री चिराग पासवान बापू सभागार पटना में पार्टी के 24वां स्थापना दिवस समारोह में आए पार्टी के सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को स्थापना दिवस की ढेर सारी बधाई देते हुए आभार जताया। श्री चिराग ने पार्टी के स्थापना दिवस को संबोधित करते हुये कहा कि नीतीश बिहार का सर्वनाश किया है। पूरे विश्व में बिहार नालंदा विश्वविधालय को लेकर शिक्षा के क्षेत्र में सर्व प्रथम अलख जगाया। वहीं बिहार आज शिक्षा, चिकित्सा, रोजगार, प्रतिव्यक्ति आय और औधोगिकीकरण को लेकर पूरे देश में सबसे पिछले पायदान पर है।

और मुख्यमंत्री जी को और कोई चिंता नही है वे छुट््टियों पर काम करने में लगे है। मेरे मुख्यमंत्री पिछले 18 वर्षों से तुष्टिकरण को लेकर अपना राजनीतिक आधार बना लिया है। जबकि आज भी प्रधानमंत्री जी अंतरराष्ट्रीय बैठकों में नालंदा विश्वविधालय की तस्वीर लगाते हैं इससे समझा जा सकता है कि नालंदा विश्वविधालय का स्वर्णिम इतिहास रहा है, बावजूद आज शिक्षा की क्या दुर्गति हुई है पूरे देश में इसकी चर्चा हो रही है चिकित्सा की क्या व्यवस्था है इस बात से समझा जा सकता है कि नीतीश कुमार को भी अपने आंख का इलाज कराने दिल्ली जाना पड़ता है और जब चिराग इन बातों को लेकर मुखर होता है तो उसे विरोधी कहा जाता है और इसी बात का नीतीश कुमार हमारा विरोध करते हैं आज तक जितनी भी घटनाएं हुई प्रदेश में कहीं भी मुख्यमंत्री जी जाना मुनासिब नहीं समझते बिहार एक युवा प्रदेश है यहां 65 परसेंट युवा हैं जिनकी आयु 35 वर्ष से कम है हमें अपने ताकत को पहचानना होगा मुख्यमंत्री जी हमारे ताकत को बांटने का काम करते हैं कभी दलित-महादलित को आगड़ा-पिछड़ा को कभी गरीबों को कभी आमिर को। बिहार की जनता ने उन्हें बिहार के विकास के लिए चुना था लेकिन मुख्यमंत्री जी आजकल छुट्टियों पर काम कर रहे हैं वह देख रहे हैं कि किसकी छुट्टी बढ़ाई जाए और किसकी छुट्टी घटाई जाय। आज बिहार में गरीब और गरीब होता जा रहा है और अमीर और अमीर होता जा रहा है जबकि जरूरत है कि तमाम बिहार वासियों का समेकित और समावेशी विकास का एक रोड मैप बनाने का जिससे बिहार का समग्र विकास संभव हो सक


श्री चिराग ने स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी 24 सालों में यकीनन कई उतार-चढ़ाव से जूझते हुए एक नए मुकाम पर पहुंची है। सन 2000 में हमारे नेता आदरणीय रामविलास पासवान जी ने 28 नवंबर 2000 को दिल्ली में पार्टी की नीवं रखी थी। और इस 24 सालों में जहां एक तरफ पार्टी ने कई उतार चढ़ाव देखें, कई विपरीत परिस्थितियों का सामना किया वहीं हमारे नेता आदरणीय रामविलास पासवान जी का मजबूत परिश्रम का ही परिणाम रहा की पार्टी महज 3 सालों में नई ऊंचाई को हासिल किया है। सन 2000 में पार्टी की नीव रखी गई और 2004 में पार्टी ने चार सांसद जीते। सन 2005 विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 29 विधायक जीतकर सत्ता की चाभी पहली बार चुनाव लड़ने वाली हमारी पार्टी के हाथों में आई। इसका श्रेय हमारे नेता आदरणीय रामविलास पासवान जी को जाता है। सन 2014 में पार्टी 6 लोकसभा सांसद जीतकर एक नया इतिहास बनाने का काम किया। आदरणीय रामविलास पासवान जी ने किया। वही 2019 में हमने और आगे बढ़ने का काम किया और 6 लोकसभा सांसद के साथ एक राज्यसभा सांसद जीतने का काम भी हमारे नेता आदरणीय रामविलास पासवान जी के नेतृत्व में किया गया।


आगे श्री चिराग ने कहा कि जब कई शक्तियों ने प्रयास किया कि किस तरह से हमारे नेता रामविलास पासवान जी की बनाई हुई पार्टी को पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाए यह षड्यंत्र बड़ी-बड़ी पार्टियों और बड़ी ताकतों के द्वारा यह षड्यंत्र रचा गया था कि कैसे उनके पार्टी के एकता को विखंडित कर दिया जाए। कैसे हमारे नेता आदरणीय रामविलास पासवान के जाने के बाद उनके सपने को, उनके विचारों को, उनके सिद्धांतों को कुचलने का काम किया गया। यह बिहार ही नही पूरे देश की जनता देखा है। हमें अपनो ने ही धोखा दिया नहीं तो दुनिया की कोई ताकत नहीं होती जो हमारे नेता को परेशान कर पाता बावजूद रामविलास पासवान जी का आशीर्वाद था कि आज तमाम बिहार की जनता के विश्वास से हमारी पार्टी फिर से पूरी तरह मजबूती से खड़ी है। पूरे विश्वास के साथ आप लोगों को यकीन दिलाना चाहता हूं कि यह महज एक शुरुआत है आज बापू सभागार छोटा पड़ गया है

आने वाले दिनों में गांधी मैदान भी छोटा पड़ जाएगा। आज 24 वां स्थापना दिवस पार्टी का एक मजबूत पड़ाव है आने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव नजदीक है इसलिए इस स्थापना दिवस का महत्व विशेष तौर पर बढ़ जाता है इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि पार्टी के संस्थापक दिवंगत नेता पद्म भूषण स्वर्गीय रामविलास पासवान जी के नीतियों और सिद्धांतों और उनकी उपलब्धियों की चर्चा होनी चाहिए। दुनिया के किसी भी कोने में जाता हूं तो वहां हमारे नेता और पार्टी के दिवंगत संस्थापक के विचारों को जानने वाले वहां भी हजारों संख्या में उपलब्ध है क्योंकि उन्होंने समाज के अंतिम पायदान पर खड़े शोषित, वंचित और गरीबों को मुख्य धारा से जोड़ने का काम किया था। देश के किसी भी विभाग में उनके आज भी लाखों की संख्या में बहाल किए गए लोग मौजूद हैं श्री चिराग ने 6-6 प्रधानमंत्रियों के साथ बतौर केन्द्रीय मंत्री विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों में किये गये लोककल्याणकारी कार्य और मंत्री के रूप में उनके बहुमूल्य योगदानों को याद करते हुए जनसभा को अवगत कराया।

श्री चिराग ने कहा कि आज जो लोग दलित और महादलित की बात किया करते नहीं थकते क्योंकि उन्हें अनुसूचित जाति और जनजाति का सिर्फ वोट हासिल करना है उन्हें यह भी बताना चाहिए कि आखिर पिछले 18 वर्षों में दलित और अतिपिछड़ा समाज के लिए उन्होंने किया क्या है? श्री चिराग ने कहा कि जब संचार मंत्रालय में हमारे नेता थे तो उन्होंने कहा था कि बैगन के भाव मोबाइल बेचवाने का काम करेंगे जो आज मुकम्मल तौर पर देखा जा रहा है वह लगातार कहा करते थे कि मैं उस घर में दिया जलाने चला हूं जिस घर में सदियों से अंधेरा है इसको चरितार्थ करने के लिए हमारे नेता रामविलास पासवान ने पूरा जीवन देश के लिए समर्पित कर दिया। कोरोना जैसे वैश्विक महामारी में भी अपने जीवन को खतरे में डालकर अपने स्वास्थ्य को दरकिनार करते हुए लोगों की सेवा करना अपनी प्राथमिकता समझा जिसके कारण आज भी एकासी करोड़ जनता को भोजन मिल रहा है इन सब बातों के पीछे बताने का मेरा एक ही उद्देश्य है कि उनकी उपलब्धियां से आप भी अवगत हो सके। श्री चिराग ने पार्टी टूटने की चर्चा करते हुए मंच पर मौजूद वैशाली सांसद वीणा देवी को उसका साक्षी करार दिया। श्री चिराग ने कहा कि वीणा देवी यहां मौजूद है पार्टी कैसे टूटी और इसमें किन-किन लोगों का हाथ था यह बेहतर जानती है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेश भट्ट ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी की जबकि मंच संचालन पार्टी के प्रधान महासचिव संजय पासवान ने किया।


इस अवसर पर मुख्य रूप से पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अब्दुल खालिक, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष शमीम हावा, राष्ट्रीय अध्यक्ष उपाध्यक्ष डॉ0 अरूण कुमार, रेणु कुशवाहा, राष्ट्रीय महासचिव शंकर झा, डॉ0 शाहनवाज अहमद कैफी, डॉ0 सत्यानन्द शर्मा, सतीश कुमार, राष्ट्रीय सचिव अरविन्द सिंह, मिथलेश सिंह, युवा राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रणव कुमार, छात्र राष्ट्रीय अध्यक्ष यामिनी रंजन मिश्रा, लेबर राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश पासवान, बिहार संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष हुलास पाण्डेय, संगठन मंत्री ई0 रविन्द्र सिंह, महिला प्रदेश अध्यक्ष शोभा सिन्हा पासवान, चुनाव अभियान प्रमुख सुरेन्द्र विवेक, सदस्यता प्रभारी संजय रविदास, प्रचार-प्रसार प्रमुख संजय कुमार सिंह, एससी/एसटी प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष पशुराम पासवान, प्रदेश उपाध्यक्ष अजय कुशवाहा, अशरफ अंसारी, रामविनोद पासवान, राकेश रौशन, संजय सिंह, ई0 रमेश कुमार, रानी कुमारी, विष्णु पासवान, प्रकाश चन्द्र, नौशाद आलम, राज कुमार साह, सुरेश भगत, विभूति पासवान, ललन पासवान, डॉ0 माधुरी कुमारी, विनीता सिंह, प्रदेश प्रवक्ता जीतेन्द्र यादव, विनीत सिंह, अनुपम पासवान, निशांत मिश्रा, अनिल कुमार पासवान, ओम प्रकाश भारती मौजूद थे।
उक्त आशय की जानकारी पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी कुन्दन पासवान ने दी।

Related Articles

Back to top button