राजद कार्यालय खगड़िया में मनाया गया बाबा साहब अम्बेडकर की पुण्यतिथि

राजद कार्यालय खगड़िया में मनाया गया बाबा साहब अम्बेडकर की पुण्यतिथि

जे टी न्यूज, खगड़िया: कृष्णापुरी बलुआही स्थित राजद कार्यालय में राजद जिलाध्यक्ष सह बीससूत्री उपाध्यक्ष मनोहर कुमार यादव के नेतृत्व में बाबा साहब अम्बेडकर का पुण्यतिथि मनाई गयी। पुण्यतिथि के अवसर पर राजद नेताओं के द्वारा उनके तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। बाबा साहब के पुण्यतिथि को महापरिनिर्वाण दिवस भी मनाया जाता है।

राजद जिलाध्यक्ष मनोहर कुमार यादव ने कहा कि अंबेडकर एक प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ, प्रख्यात न्यायविद थे, जिन्होंने जाति प्रतिबंध, सामाजिक अन्याय को समाज से जड़ से दूर करने का भरसर प्रयास किया और इसमें अपना योगदान दिया।

अंबेडकर ने बचपन से ही जातिगत भेदभाव को देखा और इसका अनुभव किया।उनके पिता भारतीय सेना से सेवानिवृत्ति होने के बाद महाराष्ट्र के सतारा आ गये और यहीं बस गए। अंबेडकर का दाखिला यहीं एक स्थानीय स्कूल में कराया गया। लेकिन अछूत जाति कहकर उन्हें स्कूल के एक कोने में बिठाया जाता था। यहाँ तक कि शिक्षक भी उनकी कॉपी नहीं छूते। ऐसे में अंबेडकर ने बचपन से ही ऊंच-नीच और छूत-अछूत का भेदभाव देखा लेकिन इसके बानजूद भी उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी। आगे की पढ़ाई के लिए वे अमेरिका गये अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान का अध्ययन करने के लिए वे लंदन भी गए और बैरिस्टर बने।

हिंदू पंथ में व्याप्त कुरूतियों और छुआछूत की प्रथा से तंग आकार सन 1951 में उन्होंने बौद्ध धर्म अपना लिया था। सन 1990 में, उन्हें भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से मरणोपरांत सम्मानित किया गया। व्यावसायिक जीवन के आरम्भिक भाग में ये अर्थशास्त्र के प्रोफेसर रहे एवं वकालत भी की तथा बाद का जीवन राजनीतिक गतिविधियों में अधिक बीता। इसके बाद आम्बेडकर भारत की स्वतंत्रता के लिए प्रचार और चर्चाओं में शामिल हो गए और पत्रिकाओं को प्रकाशित करने, राजनीतिक अधिकारों की वकालत करने और दलितों के लिए सामाजिक स्वतंत्रता की वकालत की और भारत के निर्माण में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा।उन्होंने संविधान में दलित,पिछड़ा वर्ग ,अतिपिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण की व्यवस्था बनाई कि समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति को समाज के मुख्यधारा में लाया जा सके और समाज में उनको भी समान शिक्षा एवं समाज मे समान भागीदारी मिल सके लेकिन वर्तमान केंद में बैठी संविधान विरोधी सरकार मनुवादी सोच वाली भाजपा की सरकार बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के लिखित संविधान को नहीं मान रही है। केंद्र की इस सरकार से संविधान और लोकतंत्र दोंनो खतरा में है इसलिए बिहार सहित देश की जनता केंद्र में बैठी बीजेपी की सरकार को गद्दी से उतारने का काम करेगी।

श्रद्धांजलि सभा में मुख्यरूप से जिला प्रधानमहासचिव नंदलाला मंडल,जिला उपाध्यक्ष प्रमोद यादव,जिला प्रवक्ता अजीत सरकार,पूर्व वार्ड पार्षद सह जिला मीडिया प्रभारी रणवीर कुमार,जिला सचिव शकलदीप यादव, कोषाध्यक्ष आमिर खान,युवा राजद जिला प्रवक्ता रौशन कुमार,युवा राजद शोशल मीडिया प्रभारी विक्की आर्या, राजद नेता अमित भास्कर, नंदकिशोर यादव,मनीष कुमार, झुग्गी झोपड़ी नगर अध्यक्ष राजीव सिंह राजपूत सहित दर्जनों राजद नेता मौजूद थे।

Pallawi kumari

Related Articles

Back to top button