डा एन0 विजया लक्ष्मी प्रधान सचिव,पशु एवम मत्स्य संसाधन द्वारा समीक्षात्मक बैठक

डा एन0 विजया लक्ष्मी प्रधान सचिव,पशु एवम मत्स्य संसाधन द्वारा समीक्षात्मक बैठक

जे टी न्यूज, समस्तीपुर:

डा एन0 विजया लक्ष्मी ,प्रधान सचिव,पशु एवम मत्स्य संसाधन , बिहार पटना – सह – प्रभारी सचिव, जिला समस्तीपुर के द्वारा समाहरणालय सभागार में सभी विभागों की समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक के शुरुआत में जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह के द्वारा उन्हें पौधा पात्र एवम शाल देकर सम्मानित किया गया। सबसे पहले कृषि विभाग की समीक्षा की गई। जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा बताया गया की कृषि यंत्रीकरण योजना के 748 किसानों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया गया है,जिनमे से 250 किसानों को लाभान्वित किया गया है। डीजल सब्सिडी योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया की इस योजना के तहत 5 करोड़ 20 लाख रुपए की राशि वितरित की गई है। प्रभारी सचिव ,जिला समस्तीपुर के द्वारा अधिक संख्या में मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाने का निर्देश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया गया।

जिला सहकारिता पदाधिकारी के द्वारा बताया गया की कुल 293 पैक्स का चयन धान क्रय करने के लिए किया गया है एवम अभी तक 3800 क्विंटल धान का क्रय किया जा चुका है। राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत गेंदा एवम पपीते की खेती की जा रही है। सरकार द्वारा इस खेती पर 70 प्रतिशत अनुदान है।

कंफेड की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया गया की सभी प्रखंडों में दूध के बिक्री केंद्र स्थापित करें ।इन केंद्रों मिठाई ,दही ,दूध ,घी की भरपूर उपलब्धता सुनिश्चित करें। सभी चौक चौराहों पर,कॉलेजों में दुग्ध बिक्री केंद्र खोलने का निर्देश कंफेड के प्रतिनिधि को दिया गया।

बैंको के प्रदर्शन के समीक्षा के दौरान,लीड बैंक मैनेजर के द्वारा बताया गया की जिले मेंबैंको के सी डी अनुपात 60 प्रतिशत है। 31231 लाभुकों को केसीसी योजना के तहत लाभान्वित किया गया है। जिला प्रभारी सचिव के द्वारा अधिक से अधिक संख्या में,पशुपालन,मत्स्य एवम देशी गौपालन प्रोत्साहन योजना के तहत केसीसी ऋण उपलब्ध कराने का निर्देश लीड बैंक मैनेजर को दिया गया।

उद्योगविभाग की पीएमएफएमई योजना के तहत प्राप्त कुल 403 आवेदनों में से 343 को स्वीकृत किया जा चुका हैं तथा 217 को राशि उपलब्ध करा दी गई है।इसके बाद,सामाजिक सुरक्षा कोषांग,कल्याण विभाग,शिक्षा विभाग की समीक्षा की गई एवम आवश्यक निर्देश दिए गए। इस दौरान बाल विवाह रोकने के लिए सभी विभागों को मिलकर कार्य करने का निर्देश दिया गया।

अंत अपने संबोधन में प्रभारी जिला सचिव के द्वारा बताया गया की अधिकांश विभागों ने बेहतर कार्य किया है। धन्यवाद ज्ञापन उपविकास आयुक्त अखिलेश कुमार सिंह के द्वारा किया गया। बैठक में सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी,सभी अनुमंडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

Pallawi kumari

Related Articles

Back to top button