राम निरीक्षण आत्मा राम महाविद्यालय,समस्तीपुर के तत्वावधान में “फिट इंडिया सप्ताह” कार्यक्रमों का आयोजन 

राम निरीक्षण आत्मा राम महाविद्यालय,समस्तीपुर के तत्वावधान में “फिट इंडिया सप्ताह” कार्यक्रमों का आयोजन 

जे टी न्यूज़, समस्तीपुर : राम निरीक्षण आत्मा राम महाविद्यालय,समस्तीपुर के तत्वावधान में “फिट इंडिया सप्ताह” के अंतर्गत तीन सत्रों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रोफेसर सुरेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में किया गया। प्रथम सत्र में “फिट इंडिया का महत्व” विषय पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय के प्रधानाचार्य ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि फिट रहने के लिए आठ स्टेप की आवश्यक होती है और आठ स्टेप के अंदर में ऑप्टिमम हेल्थ एंड ऑप्टिमम बॉडी कंपोजिशन की जानकारी हर युथ को होनी चाहिए। इस ऑप्टिमम हेल्थ के अंतर्गत सबसे पहले भोजन और पानी उचित मात्रा में अवश्य लेना चाहिए। एसेंशियल सप्लीमेंट लेना चाहिए, हमें हमेशा इस बात को ध्यान रखना चाहिए। अपने भारत को अगर महान बनाना है,विकसित बनाना है तो हर युवा को फिट होना जरूरी है तभी आप जब फिट रहेंगे, तभी कुछ अच्छे वर्क में आपको काम करने में मन लगेगा।हम लोगों को सबसे पहले अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देनी चाहिए क्योंकि अच्छे स्वास्थ्य में ही अच्छे दिमाग का वास होता है। महाविद्यालय के वनस्पति विभाग के विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर चंद्रशेखर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि हमें अपनी दिनचर्या में संतुलित आहार लेना चाहिए उन्होंने छात्र-छात्राओं को जंक फूड लेने से मना किया क्योंकि यह स्लो प्वाइजन की तरह कार्य करता है। जंतु विज्ञान की सहायक प्राध्यापक डा बबीना सिन्हा ने कहा की बीमारी कैसे होती है और उसे कैसे नियंत्रित किया जाए इसके बारे में उन्होंने विस्तार से चर्चा किया। जंतु विज्ञान के ही सहायक प्राध्यापक डॉ निकेंद्र कुमार ने स्वस्थ रहने के कुछ विशेष टिप्स छात्र-छात्राओं से साझा किया।

 

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में छात्र-छात्राओं के बीच में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया,जिसमें लगभग 50 छात्र छात्राओं ने भाग लिया। निर्णायक मंडली द्वारा क्विज में बीए पार्ट २ के छात्र प्रियांशु कुमार प्रथम स्थान, पिंटू कुमार और हर्ष सिंह बीएससी सेमेस्टर फर्स्ट,जूलोजी के छात्र द्वितीय स्थान तथा आदित्य आनंद और अमन कुमार बीएससी सेमेस्टर फर्स्ट बॉटनी विभाग के तृतीय स्थान पर घोषित किए गए।

तृतीय सत्र में छात्र-छात्राओं के बीच “Physical fitness is better than mental fitness”विषय पर वाद– विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सुमन कुमार प्रथम, प्रतीक्षा रोशन द्वितीय, तथा पिंटू कुमार तृतीय स्थान पर रहे।उसके पश्चात महाविद्यालय के राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष सह एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ राजीव रौशन ने छात्र-छात्रा,एनएसएस वालंटियर, शिक्षक एवं शिक्षेकतर कर्मियों को अपने आप को फिट रखने के लिए योग, व्यायाम तथा खेल को जीवन में शामिल करने के लिए एक शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम के अंत में, भूगोल विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ अशोक स्वरूप ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Pallawi kumari

Related Articles

Back to top button